सोमवार 20 2022

Courtesy: Indianexpress.com

अक्सर ऐसा देखा जाता है की जब भी कोई जरुरी काम करने गवर्नमेंट ऑफिस में या किसी भी प्राइवेट ऑफिस में जाते हैं तो मौके पर मांगे गए जरुरी दस्तावेज हम घर पर भूल जाते हैं । ऐसे में होता हुआ काम भी रुक जाता है । हमेशा डर बना रहता है कि डॉक्यूमेंट कहीं चोरी या नष्ट ना हो जाए । 

ऐसी स्थितियों से बचने के लिए भारत सरकार ने डीजी लॉकर का अविष्कार किया जिसको हाल ही में लांच किया गया है । इसको इस्तेमाल में लाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है और उस मोबाइल नंबर का भी होना जरूरी है जो आधार कार्ड से लिंक है ।

डिजी लॉकर पर अकाउंट कैसे बनाएं ? How to make account on Digi Locker ?

भविष्य में अपने डॉक्यूमेंट को पाने के लिए सबसे पहले डीजी लॉकर (Digi Locker) पर अपना अकाउंट बनाना होगा । इसे बनाने के 2 तरीके हैं पहले तरीके में आपको गूगल प्ले स्टोर से डिजी लॉकर का ऐप इंस्टॉल करना होगा इंस्टॉल करने के बाद डिजी लॉकर (Digi Locker) को ओपन करके अपने आधार कार्ड को ओटीपी के माध्यम से लिंक करें । 

दूसरे तरीके में आपको व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 9013151515 पर Hi टाइप करके सेंड करना होगा । इसके बाद दिए गए आसान निर्देशों का पालन करके आप डीजी लॉकर पर आसानी से अपना अकाउंट बना सकते है ।

व्हाट्सएप पर डिजी लॉकर (Digi Locker) से डॉक्यूमेंट कैसे मंगाए

  1. यदि आप पहली बार डिजिलॉकर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको वेबसाइट पर जाकर पूछी गई जानकारी प्रदान करते हुए साइन अप करना होगा । इससे आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा ।
  2. उसके बाद, यह आपको एक उपयोगकर्ता नाम दर्ज करने और खाता बनाने के लिए कहेगा । एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉगिन कर लेते हैं, तो आप डिजिलॉकर पर अपने दस्तावेज़ सहेज सकते हैं । बस अपलोड विकल्प पर टैप करें और अपलोड करने के लिए दस्तावेजों का चयन करें ।
  3. एक बार आपका डिजिलॉकर सेट हो जाने के बाद, व्हाट्सएप खोलें और अपने व्हाट्सएप संपर्कों के बीच इसे उपलब्ध कराने के लिए अपने डिवाइस पर हाल ही में सहेजे गए MyGov हेल्पलाइन नंबर को खोजें । सुनिश्चित करें कि आपने वह नाम टाइप किया है जिसे आपने अपने फोन पर MyGov WhatsApp नंबर के लिए सेव किया है । 
  4. MyGov WhatsApp नंबर चैट खोलें और 'Hi' टेक्स्ट करें ।
  5. जैसे ही आप कोई संदेश भेजते हैं, आपके चैट मेनू में संदेशों की एक श्रृंखला दिखाई देने लगेगी । इसके साथ, आपको संदेश के अंत में दो क्लिक करने योग्य विकल्प मिलेंगे- CoWin Services and DigiLocker Servoce । 
  6. डिजिलॉकर पर टैप करें और इसी तरह आगे के निर्देशों का पालन करें । यदि आपके पास एक सक्रिय डिजिलॉकर नहीं है, तो नंबर चुनें। यह आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और ओटीपी दर्ज करके अपने डिजिलॉकर खाते को जोड़ने और सत्यापित करने के लिए कहेगा। अगर आपके पास एक्टिव डिजिलॉकर है तो भी आधार नंबर देना अनिवार्य है ।
  7. एक बार यह सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको अपने खाते और डिजिलॉकर में सहेजे गए मौजूदा दस्तावेज़ों तक पहुंच प्राप्त हो जाएगी ।
  8. यह आपको पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, और बहुत कुछ जैसे दस्तावेजों को देखने और डाउनलोड करने की अनुमति देता है । आप इनमें से कोई भी व्हाट्सएप पर टेक्स्ट करते समय प्राप्त कर सकते हैं ।


   यह भी पढ़ें

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates