रविवार 11 2021

Courtesy: emfprotectionforhome.com

रेडिएशन एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में सुनते ही मन में गंभीर बीमारियों का ख्याल आने लगता है । वर्तमान दौर में रेडिएशन वातावरण में इस कदर फैला हुआ है जिससे बचना नामुमकिन सा हो गया है । वैज्ञानिक खोजों ने मानव जीवन को जितना आसान बनाया है उतना ही मानव बीमारियों की संभावनाओं को बढ़ा दिया है । 

अगर वैज्ञानिक खोजों का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया तो वैज्ञानिक खोजों का गंभीर दुष्परिणाम मानव समाज पर पड़ेगा । रेडिएशन भी वैज्ञानिक खोजों का ही दुष्परिणाम है उन्हीं में से एक खोज मोबाइल फोन भी है जिसमें ब्लूटूथ, वाईफाई, हॉटस्पॉट, वाइब्रेशन मोड इत्यादि है । 

क्या है सार वैल्यू ? What is SAR Value ?


आजकल वर्तमान समय में मोबाइल फोन सभी व्यक्तियों के पहुंच में है जो मानव जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है । ऐसा लगता है जैसे सांस लेने से ज्यादा जरूरी चीज मोबाइल फोन है । इंसान जब तक नींद में सो नहीं जाता तब तक मोबाइल फोन उसके दैनिक जीवन का एक हिस्सा बना रहता है । 

wired earphone always safe from Radiation


ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल फोन पर बीत जाता है । तो आज हम बताएंगे कि आपके मोबाइल फोन से कितनी रेडिएशन निकलता है और इस रेडिएशन से अपने आप को कैसे बचाया जा सकता है । लेकिन सबसे पहले हम SAR Value के बारे में जानेंगे ।

SAR Value का पूरा नाम Specific Absorption Rate है जिसका स्टैंडर्ड रेट 1.6 watt/kg होता है । सार वैल्यू रेडिएशन को मापने का एक मापक है । आपके के मोबाइल का रेडिएशन रेट 1.6 watt/kg से जितना ज्यादा होगा आपका मोबाइल आपके शरीर के लिए उतना ही हानिकारक होगा । अगर आपके मोबाइल का रेडिएशन रेट 1.6 watt/kg से कम है तो आपका मोबाइल आपके शरीर के लिए उतना ही कम हानिकारक है ।

अपने मोबाइल का सार वैल्यू कैसे पता करें ?

सार वैल्यू चेक करने के लिए कई सारे तरीके हैं अपनी सुविधानसार SAR Value चेक कर सकते हैं अगर आपने नया मोबाइल फोन खरीदा है तो सबसे पहले अपने मोबाइल के साथ मिले मैनुअल गाइड या मोबाइल के डिब्बे पर चेक करें आपको SAR Value देखने को मिल जाएगा । 

अगर आप का मोबाइल पुराना है और डब्बा खो गया है या नहीं है ऐसी स्थिति में आपको अपने मोबाइल फोन से यह नंबर (*#07#) डायल करना होगा, नंबर डायल करते ही आपके मोबाइल का SAR Value आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा ।


अपने मोबाइल रेडिएशन से कैसे बचें ?

Wired earphone always better than bluetooth


मोबाइल फोन और ढेर सारे गैजेट्स के रेडिएशन से पूरी तरह से बचने के लिए अभी तक एक मात्र एक ही उपाय है कि इन मोबाइल फोन या गजट को अवॉइड करें । जो आज के समय में असंभव सा है परंतु रेडिएशन को कम जरूर किया जा सकता है । 


  • हम जिस मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं उसमें ब्लूटूथ, वाईफाई, वाइब्रेशन मोड, हॉटस्पॉट इत्यादि सेवाएं मौजूद रहती है जिन से काफी मात्रा में रेडिएशन फैलने का डर रहता है । ऐसे में हम ब्लूटूथ का इस्तेमाल ना करके वायर्ड हेडफोन या ईयर फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं । 
  • मोबाइल को अपने हृदय और मस्तिष्क से दूर वाली पॉकेट में रख सकते हैं । 
  • सोते वक्त अपने मोबाइल को अपने से काफी दूर रखें  
  • चार्ज करते समय मोबाइल को अपने पास बिल्कुल भी ना रखें । 
  • अपने फोन को वाइब्रेशन मोड पर रखने से बचें । 
  • अगर आप घर में है तो पूरे घर के लिए एक ही लैंडलाइन का इस्तेमाल करें । 
  • अगर आप स्पीकर पर बात कर सकते हैं तो मोबाइल रेडिएशन से होने वाली बीमारियों को काफी दूर रखा जा सकता है ।

ऐसे कौन से फोन है जिनका रेडिएशन SAR Value रेट से कम है ?

नीचे कुछ मोबाइल फोन के नाम दिए जा रहे हैं साथ ही उनका SAR Value रेट भी है आप चाहे तो इन स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं या बाजार से खरीद सकते हैं । देखा जाए तो बाजार में सरकारी मापदंडों को देखते हुए सारे फोन SAR Value रेट के हिसाब से ही बेचे जा रहे हैं । तो कोई भी नया फोन खरीद के समय मोबाइल के डिब्बे पर SAR Value अवश्य चेक करें तभी फोन खरीदे ।

MODELSAR VALUE
Redmi Note 80.25W/kg
Samsung Galaxy M310.38W/kg
Realme Narzo 100.86W/kg
Redmi Note 9 Pro Max0.88W/kg
Redmi Note 9 Pro0.90W/kg
OnePlus 8 Pro0.96W/kg
OnePlus 80.96W/kg
Xiaomi Mi 101.04W/kg
POCO X21.08W/kg
Samsung Galaxy A311.13W/kg
Redmi Note 8 Pro1.13W/kg
Realme 61.14W/kg
iPhone SE 20201.17W/kg
Realme X31.19W/kg
Realme 6 Pro1.19W/kg

Source: www.91mobiles.com




यह भी पढ़ें

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates