शुक्रवार 05 2021

रिज्यूम, करिकुलम वीटे और बायोडाटा (Resume,  Curriculum Vitae and Bio-data) 

Job Preparation


रिज्यूम, करिकुलम वीटे और बायोडाटा (Resume, Curriculum Vitae and Bio-data) मिलते-जुलते लगते हैं और व्यक्ति के शैक्षिक व प्रोफेशनल जानकारी के बारे में बताने के लिए प्रयोग किए जाते हैं । इनका इस्तेमाल आमतौर पर जॉब अप्लीकेशन, एकेडमिक एप्लीकेशन और ऐसे ही अन्य कागजी मामलों में किया जाता है । समझने वाली बात यह है कि इन तीनों में अंतर होता है जैसे कि
Curriculum Vitae


बायोडाटा (Bio-data) में केवल मूलभूत जानकारियां भी दी जाती है । यह बहुत छोटा होता है । जबकि रिज्यूम और सीवी में मूलभूत जानकारियों को विस्तार से और अधिक स्पष्टता के साथ प्रस्तुत किया जाता है । सीवी (Curriculum Vitae) में अनुभव व प्रोफेशनल जानकारियां अस्पष्ट और जॉब ओरिएंटेड (Job Oriented) ढंग से दी जाती हैं ।


Bio-data: Pinterest


बायोडाटा (Bio-data) एक पेज का होता है जबकि रिज्यूम दो पेज तक बनाया जा सकता है और सीवी (Curriculum Vitae) को विस्तृत जानकारी के लिए कितना भी बढ़ाया जा सकता है । हालांकि सीवी को भी 3 पेज से ज्यादा का नहीं बनाना चाहिए । भले ही आप काफी अधिक अनुभवी क्यों ना हो ।

बायोडाटा में एक कामचलाऊं रिज्यूम (Resume) के फॉर्मेट का उपयोग किया जाता है जबकि सीवी में रिज्यूम और क्रोनोलॉजिकल रिज्यूम फॉरमैट को अपनाते हैं ।

नियोक्ता एक या दो पेज तक के रिज्यूम (Resume) को वरीयता देते हैं । फ्रेशर्स के लिए एक पेज का व अनुभवी प्रोफेशनल्स के लिए रिज्यूम दो पेज तक का हो सकता है ।

एक परफेक्ट रिज्यूम में निजी जानकारी से शुरुआत करते हुए आप रुचिकर क्षेत्र शिक्षा प्रोफेशनल स्किल और भाषाओं का ज्ञान आदि बता सकते हैं ।

"बायोडाटा (Bio-data) से अलग रिज्यूम और सीवी का उपयोग जब वह एकेडमिक आवेदन के लिए होता है"


यह भी पढ़ें

बैड बैंक क्या होता है ?

वैलेंटाइन डे को बेहतर ढंग से कैसे मनाए ? वैलेंटाइन डे क्या होता है ? क्यों मनाया जाता है ?

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates