मंगलवार 18 2021

Kutumb App भारत से भारत के लिए

Kutumb Logo


कुटुंब ऐप एक संगठन, संस्था, समूह अथवा विशेष वर्ग के लिए काम करता है । इस ऐप को चलाने वाला व्यक्ति किसी खास वर्ग का सदस्य होता है । जो किसी विशेष काम को करने के लिए यहां एक दूसरे से जुड़े होते हैं । इस ऐप के माध्यम से अपनी बातों को बड़ी आसानी से अपने समुदाय में बता सकते हैं । 

कुटुंब ऐप की सबसे अच्छी और खास बात यह है कि सभी एक खास मकसद के लिए काम करते हैं । कुटुंब ऐप सोशल मीडिया का काम तो करता ही है साथ में पर्सनल वेबसाइट और ऐप का भी काम करता है । यह ऐप अपनी बातों को कहने की पूरी आजादी देता है इसके अलावा आप अनजान लोगों से बात नहीं करना चाहते तो उसके लिए भी विकल्प देता है । 

कुटुंब ऐप दूसरे धर्म अथवा समुदायों में नफरत फैलने से रोकता है । इस ऐप की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि एक ही समुदाय के लोगों के होने से लोगों में नफरत नहीं होती । यहां सभी अपने अपने समुदाय संगठन को आगे बढ़ाते हैं । इस ऐप को बनाने वाले लोगों का नारा है "भारत से भारत के लिए"

कुटुंब ऐप का मूल उद्देश्य

जिस प्रकार किसी भी ऑफिस में अथवा संगठन में एक सॉफ्टवेयर होता है जिसमें उस संस्था के सारे लोग जुड़े होते हैं और अपने अपने काम को करते हैं ठीक वैसे ही कुटुंब ऐप काम करता है साथ ही साथ यह सोशल मीडिया का भी विकल्प देता है । हमारे देश के बहुत से संसाधन विदेशों के लिए काम करते हैं परंतु अब देश का संसाधन देश के लिए काम करें यही कुटुंब ऐप का उद्देश्य है ।

कुटुंब ऐप फेसबुक व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया से कितना अलग है ?

Kutumb app Features


फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया में प्रोफेशन की तरह काम नहीं किया जा सकता । लेकिन कुटुंब ऐप प्रोफेशनल काम और अच्छे तौर-तरीकों को बढ़ावा देता है । फेसबुक व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया में लोग आपस में ही लड़ने लगते हैं लेकिन कुटुंब ऐप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कोई भी एक दूसरे से मतभेद नहीं रख सकता । अगर थोड़ा बहुत मतभेद हो भी जाता है तो यहां एडमिन इन सब बातों पर नजर रखता है । 

सभी का मकसद एक होने की वजह से मतभेद जल्दी ही दूर भी हो जाता है । व्हाट्सएप ग्रुप हमें सिर्फ 256 लोगों को जोड़ने की अनुमति देता है जबकि कुटुंब में कोई सीमा नहीं रखी गई है चाहे जितना मर्जी हो सदस्य ग्रुप में जुड़ सकते हैं । अगर फेसबुक की बात करें तो यहां कोई मकसद नहीं होता सिर्फ टाइमपास और ऐड प्रमोशन होता है जिसका सारा फायदा फेसबुक को जाता है । परंतु कुटुंब ऐप में जुड़ने वाले लोग किसी खास मकसद के लिए यहां आते हैं मतलब कि कोई टाइम पास नहीं और ना ही कोई ऐड प्रमोशन होता है ।

डाटा संरक्षण एवं गोपनीयता Data storage and privacy

किसी भी सोशल मीडिया के लिए डाटा प्राइवेसी और डेटा संरक्षण सबसे अहम बात होती है । हाल ही में फेसबुक और व्हाट्सएप की डाटा प्राइवेसी को लेकर बहुत बवाल मचा हुआ था और हो भी क्यों ना जब सवाल ने व्यक्तिगत और गोपनीयता का हो तो । फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया एप हमारे बहुत से महत्वपूर्ण डाटा हमसे पहले ही ले लेते हैं । 

कुटुंब एप डाटा के नाम पर सिर्फ मामूली जानकारी ही लेता है वह भी सारा डाटा अपने देश की शहर बेंगलुरु में रखा जाता है । जबकि व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया एप हमारा डाटा विदेशों में रखते हैं जिसकी कोई गारंटी भी नहीं होती । कुटुंब ऐप आपका सारा डाटा पूरी तरह सावधानी के साथ सुरक्षित रखा जाता है ।

कुटुंब ऐप किस देश का ऐप है ?

कुटुंब ऐप पूरी तरह से शुद्ध स्वदेशी भारतीय ऐप है जिसमें लगातार भारतीय यूजर बढ़ते ही जा रहे हैं । आने वाले वक्त में यह बहुत सारे अपडेट लाएगा जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाएगा । इसकी लोकप्रियता लोगों में बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह ऐप कितनी तेजी से लोगों के बीच में अपनी जगह बनाता जा रहा है ।

कुटुंब ऐप के डेवलपर एवं सदस्य कौन कौन है ?

Download &Google ratings


कुटुंब को बनाने वाले सदस्य बहुत ही मेहनत करके इस ऐप को बनाया है जिनके नाम नीचे दिए जा रहे हैं

Product Team

  • Avis
  • Vipul

Technology Team

  • Harshit
  • Mohit
  • Naveen
  • Raghav 

Business Team

  • Abhishek 
  • Swatantra

Community Team

  • Vasundhara

Design Team

  • Kartik

यह भी पढ़ें



शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates