रविवार 16 2021

World Aids Vaccine Day


1981 में कुछ लोगों में एक बीमारी देखी गई, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर रही थी । इस बीमारी का नाम एड्स था, उसके बाद से वैज्ञानिकों ने इसकी दवा और वैक्सीन खोजने की कोशिश शुरू कर दी । लेकिन चार दशकों में भी उनको यह सफलता नहीं मिली । 

एड्स की कुछ दवाओं का आविष्कार जरूर कर लिया गया जो एड्स के प्रभाव को कम कर देती हैं । परंतु एड्स को पूरी तरह से खत्म करने में नाकाम है । एड्स वैक्सीन के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है ।

अंतर्राष्ट्रीय एड्स वैक्सीन दिवस का इतिहास काफी पुराना है। अंतर्राष्ट्रीय वैक्सीन एड्स दिवस का महत्व इस बात से लगाया जा सकता है कि सामाजिक संस्थाएं इस दिन लोगों को यह याद दिलाने का काम करती हैंं कि एचआईवी को फैलने से रोका जा सकता है ।

Spreading awareness about HIV aids

 कोई भी व्यक्ति इस वायरस को रोकने व वैैश्विक खोज को कम करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है । यह दिन हमें स्वयं सेवकों, स्वास्थ्य कर्मियों, समुदाय के सदस्यों और वैज्ञानिक व डॉक्टरों को धन्यवाद देने का अवसर देता है ।

दरअसल 1997 में अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने मोरगन स्टेट यूनिवर्सिटी में एक संबोधन में एड्स वैक्सीन विकसित करने का लक्ष्य रखा, उसके बाद से राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रमण रोग विभाग द्वारा हर साल 18 मई को अंतरराष्ट्रीय एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में मनाया जाने लगा । इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को एड्स टीकाकरण के बारे में जागरूक करना है । 

एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक दुनिया में 37% से ज्यादा लोग इस बीमारी के शिकार हो चुके हैं । हम सबको पता होना चाहिए कि एड्स खुद कोई बीमारी नहीं है लेकिन एड्स से पीड़ित मानव शरीर में संक्रमण बीमारियों जो कि जीवाणु एवं विषाणु इत्यादि से होती है । एड्स होने सेेे मानव शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता खो देता है। वह दिन पर दिन कमजोर होने लगता है ।

एड्स होने के मुख्य कारण

एड्स होने के मुख्य कई कारण हो सकते हैं 

  • असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने से
  • दूषित रक्त के आदान-प्रदान से
  • मां से शिशु को संक्रमण
माना जाता है कि सबसे पहले इस रोग का विषाणु एचआईवी अफ्रीका में खास प्रजाति के बंदर में पाया जाता है । एड्स जैसे रोग इसी की वजह से ही पूरी दुनिया में फैला ।

एड्स से बचने के उपाय

एड्स से बचने के कई उपाय हैं जिनका पालन करके इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है ।

Condom is best for avoiding HIV aids

  • अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार रहें ।
  • एक से अधिक व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध ना बनाएं ।
  • यौन संबंध के दौरान कंडोम अथवा निरोध का प्रयोग करें।
  • यदि आप एचआईवी संक्रमित है तो रक्तदान बिल्कुल भी ना करें ।
  • रक्त ग्रहण करने से पहले रक्त का एचआईवी परीक्षण जरूर करवाएं ।

यह भी पढ़ें



शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates