शनिवार 18 2022


कौन
कौन से नए फ़िचर आने वाले हैं ?

  1.  ग्रुप कॉल दौरान किसी भी मेंबर को म्यूट करने की सुविधा
  2.  ग्रुप कॉल दौरान किसी भी मेंबर को मैसेज करने की सुविधा
  3. एडमिन को और अधिक शक्ति प्रदान करना

Whatsapp नई सुविधाओं को जोड़ रहा है और अपने मौजुदा लोंगो को लगातार नहीं सुविधायें दे रहा है । मेटा-समर्थित इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म (Meta supported instant massaging platform) अब यूजर्स को ग्रुप कॉल पर विशिष्ट लोगों को Mute or Massage करने की अनुमति दे रहा है । 

पहले यह सुविधा केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थी जो किसी Group का हिस्सा थे । कंपनी एक नया Symble भी जोड़ रही है जो अधिक लोगों के शामिल होने पर समूह कॉल (Group Call) में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को दर्शाता है । 512 प्रतिभागियों तक के Whatsapp Group बनाना भी संभव है ।

विल कैथकार्ट ने फीचर की घोषणा करते हुए कहा,

“अब आप कॉल पर विशिष्ट लोगों को म्यूट या मैसेज कर सकते हैं (अगर कोई खुद को म्यूट करना भूल जाता है) और हमने एक  Symble जोड़ा है ताकि आप अधिक आसानी से देख सकते हैं कि कब अधिक लोग बड़ी कॉल में शामिल होते हैं ।"

व्हाट्सएप अपडेट फीचर ट्रैकर वेबसाइट (WABetaInfo-Whatsapp update feature track) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी एक नए फीचर पर भी काम कर रही है जिससे ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप को आसानी से मैनेज कर सकेंगे । यह सुविधा कथित तौर पर काम कर रही है और उन्हें Whatsapp group member के  अनुरोधों को स्वीकार करने की अनुमति देगी ।

नई सुविधा के लिए Whatsapp group admin को उन सभी उपयोगकर्ताओं को मैन्युअल रूप से स्वीकृत करने की आवश्यकता होगी जो Group में शामिल होना चाहते हैं । यह इवेंट ग्रुप चैट (Event Group Chat) में तब दिखाया जाएगा जब यूजर्स इनवाइट लिंक पर क्लिक करेंगे और कॉल पर अन्य लोगों को अलर्ट करेंगे कि कोई नया प्रतिभागी है ।




नई सुविधा Group Admin को उन उपयोगकर्ताओं से आने वाले सभी अनुरोधों को प्रबंधित करने की अनुमति देगी जो समूह में शामिल होना चाहते हैं। उन्हें अपनी सेटिंग में इस सुविधा को सक्षम करने की भी आवश्यकता होगी । भविष्य के अद्यतन के लिए समूह सदस्यता अनुमोदन प्रणाली का विकास किया जा रहा है ।

ये नई सुविधाएँ WhatsApp को Google Teams और Microsoft Teams जैसे अन्य Workplace ऐप्स के लिए एक आदर्श विकल्प बनाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं । इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की वर्चुअल मीटिंग के लिए भी किया जा सकता है ।

व्हाट्सएप पिछले कुछ हफ्तों से अपने प्लेटफॉर्म में नए फीचर जोड़ रहा है । इनमें से कुछ में एंड्रॉइड और आईओएस, ऑडियो नोट्स और चैट प्रतिक्रियाओं के बीच फाइल ट्रांसफर करने की क्षमता शामिल है । इसने एक नया डिवाइस फीचर भी पेश किया जो उपयोगकर्ताओं को एक ही खाते को कई उपकरणों पर उपयोग करने देता है ।


यह भी पढ़ें

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates