शनिवार 09 2022

 तकनीकी अविष्कार ने हम सबकी जिंदगी को इतना आसान बना दिया है कि हम पूरी तरह से इन्हीं तकनीकी अविष्कारों पर निर्भर हो गए हैं । सुबह सोकर उठने से लेकर रात को सोने तक हमारी जिंदगी में चारों तरफ तकनीकी ही तकनीकी नजर आती है । या यूं कहें कि सोने के बाद भी हम तकनीकी अविष्कारों से चारों तरफ धीरे होते हैं। उन्हीं तकनीकी में से एक तकनीकी अविष्कार ATM Machine है जो हमें आर्थिक सहूलियत प्रदान करता है ।


Courtesy: newindianexpress.com


कभी-कभी यही तकनीकी हमारे लिए परेशानियों का कारण बन जाती है । जैसे अगर हमें पैसे निकालने हैं तो ATM Machine के पास जाते हैं और अचानक से पैसे निकालते वक्त हमारा कैश ATM Machine में फंस जाता है । ऐसे में हम बहुत ही ज्यादा पैनिक हो जाते हैं और बैंक वालों कोसते हुए अजीब अजीब हरकतें करने लगते है ।

ATM Machine में कैश फंस जाए तो ऐसे में क्या करें ?

अगर कैश ATM Machine में फंस जाता है तो सबसे पहले हमें पैनिक नहीं होना है ना ही घबराना है । क्योंकि आरबीआई  (RBI- Reserve Bank of India) ने इसके लिए एक नियमावली बना रखी है तो आप बिल्कुल शांत दिमाग से ATM Machine से निकली हुई पर्ची अपने पास संभाल कर रखें और तुरंत ही अपने पास के उस बैंक में जाएं जिस बैंक का ATM Machine है । वहां जाकर रिलेशनशिप मैनेजर से मिले और उन्हें वह पर्ची दिखाएं और पूरी बात बताएं । यदि बैंक उस दिन बंद है तो कस्टमर केयर में कॉल करें ।

ATM Machine से निकली हुई पर्ची को बैंक में दिखाना आवश्यक क्यों है ?

ATM Machine से निकली हुई पर्ची बैंक दिखाना इसलिए आवश्यक है क्योंकि उस पर्ची पर ATM Machine से जुड़ी ढेर सारी जानकारियां होती हैं और उस एटीएम का लोकेशन, एटीएम नंबर इत्यादि होता है । यहां तक की ATM Machine से निकाले गए पैसे का तारीख और समय भी होता है । यह पर्ची बैंक के लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकती है जिसके माध्यम से आपके फंसे हुए पैसे जल्दी से मिल सकते हैं ।

ATM Machine में पैसे फंसने के बाद बैंक कितने दिनों में वापस कर देगा ?

ATM Machine में पैसे फसने के बाद आपको बैंक को कंप्लेंट करनी होती है । कंप्लेंट दर्ज करते ही बैंक आप से 7 दिन का समय लेता है । इसी 7 दिन के भीतर सारी कार्यवाही पूरी करते हुए आपके कंप्लेंट सही पाए जाने पर बैंक द्वारा पैसे आपके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं ।

बैंक अगर 7 दिन के अंदर में पैसे वापस नहीं करता तो क्या होगा ?




ज्यादातर मामलों में बैंक की कोशिश रहती है की एटीएम मशीन में फंसे हुए पैसे 7 दिन के भीतर ही आपके खाते में ट्रांसफर कर दे लेकिन बैंक ऐसा करने में असमर्थ होता है और 7 दिन बाद पैसे वापस नहीं कर पाता तो ऐसी स्थिति में बैंक को प्रतिदिन ₹100 के हिसाब से खाताधारक को देना पड़ेगा साथ-साथ ATM Machine में फंसा हुआ नोट भी ।



यह भी पढ़ें

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates