शुक्रवार 17 2023



Courtesy: Google


"Rising High: The majesty of Spy Balloons"


स्पाई बैलून क्या है ? What is Spy Balloons ?

स्पाई बैलून (Spy Balloon) आजकल जोरों पर चर्चा में है इसकी वजह चीन का स्पाई बैलून अमेरिकी क्षेत्र में पाया जाना है जिसे अमेरिका द्वारा मारकर गिरा दिया गया । दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया में इस स्पाइ बैलून को देखे जाने का दावा किया जा रहा है । स्पाई बैलून एक प्रकार का निगरानी गुब्बारा होता है जिसका उपयोग टोह लेने और खुफिया जानकारी एकत्र करने के उद्देश्यों के लिए किया जाता है ।  उच्च ऊंचाई से जमीन पर गतिविधियों का निरीक्षण और निगरानी करने के लिए जासूसी गुब्बारे विभिन्न प्रकार के सेंसर, कैमरे और अन्य निगरानी उपकरणों से लैस होते हैं ।

स्पाई बैलून कब इस्तेमाल में आया ?

शीत युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ दोनों ने हवाई टोही के लिए जासूसी गुब्बारों का इस्तेमाल किया ।  आज, जासूसी गुब्बारे अभी भी कुछ सैन्य और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ-साथ निजी कंपनियों द्वारा सीमा निगरानी, ​​​​भीड़ की निगरानी और घटना सुरक्षा जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं ।

जासूसी गुब्बारे आम तौर पर उच्च ऊंचाई पर संचालित होते हैं जो अधिकांश जमीन-आधारित निगरानी उपकरणों की सीमा से काफी ऊपर होते हैं ।  उन्हें अक्सर जमीन पर या एक मोबाइल वाहन से बांध दिया जाता है जिससे उन्हें एक निश्चित स्थिति में रहने या समय की विस्तारित अवधि के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र में धीरे-धीरे चलने की अनुमति मिलती है ।

विवादों में क्यों है स्काई बैलून ?

हाल के दिनों मे चीन का स्पाई बैलून अमेरिका में पाया गया जिस पर अमेरिका ने आपत्ति जताई और उसे मार कर गिरा दिया जिसके बाद  विवाद ने तूल पकड़ लिया । विशेष रूप से कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा घरेलू निगरानी के लिए जासूसी गुब्बारों के उपयोग को लेकर कुछ विवाद रहा है ।  आलोचकों का तर्क है कि इस तरह की निगरानी गोपनीयता की चिंताओं को उठाती है और इसका उपयोग विशिष्ट समुदायों या व्यक्तियों को उचित निरीक्षण के बिना लक्षित करने के लिए किया जा सकता है ।

स्पाई बैलून क्यों महत्वपूर्ण है ?

जासूसी गुब्बारे बड़े हीलियम से भरे गुब्बारे होते हैं जो उच्च ऊंचाई से छवियों और डेटा को कैप्चर करने के लिए कैमरे, सेंसर और अन्य उपकरणों से लैस होते हैं । वे आमतौर पर सैन्य और सरकारी एजेंसियों द्वारा निगरानी और खुफिया जानकारी एकत्र करने के उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं । 

जासूसी गुब्बारे समय की विस्तारित अवधि के लिए हवाई रहने में सक्षम हैं और बड़े क्षेत्रों को कवर कर सकते हैं, पारंपरिक हवाई निगरानी विधियों जैसे कि विमानों और ड्रोनों के लिए एक लागत प्रभावी और कम जोखिम वाला विकल्प प्रदान करते हैं । 

वे विशेष रूप से उन क्षेत्रों में उपयोगी होते हैं जहां अन्य निगरानी विधियों का उपयोग करना मुश्किल या जोखिम भरा होता है, जैसे संघर्ष क्षेत्र या सीमावर्ती क्षेत्र। हालाँकि, जासूसी गुब्बारों के उपयोग ने गोपनीयता और नागरिक स्वतंत्रता के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं, विशेष रूप से घरेलू निगरानी के संदर्भ में ।

स्काई बैलून किन-किन नामों से जाना जाता है ?

स्काई बैलून कुछ अन्य नामों से भी जाना जाता है स्काई बैलून सुविधा अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग तरह के हो सकते हैं ।

  1. Surveillance balloon
  2. Military balloon
  3. Reconnaissance balloon
  4. Airborne surveillance system
  5. Persistent surveillance balloon
  6. Tethered aerostat system
  7. Intelligence gathering balloon
  8. Unmanned aerial balloon
  9. High-altitude balloon
  10. Stratospheric balloon
  11. Airship surveillance
  12. Balloon-borne camera
  13. Border patrol balloon
  14. Security balloon
  15. Covert surveillance balloon.


शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates