शुक्रवार 10 2023


ताज महोत्सव दिवस 

"18 फरवरी 2023"


ताज महोत्सव एक वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव है जो भारत के आगरा में दस दिनों तक प्रत्येक आने वाले साल के फरवरी के महीने में मनाया जाता है । यह उत्सव उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है । 

भारत में मुगल साम्राज्य की भव्यता और विरासत को मनाने के लिए भी विशेष रूप से दुनिया के सात आश्चर्य में से एक ताजमहल का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है । ताज महोत्सव के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं । 

जैसे शास्त्रीय संगीत, नृत्य, कठपुतली शो और लोक गीत । स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए पारंपरिक हस्तशिल्प, वस्त्र और अन्य उत्पादों को बेचने वाले स्टॉल भी हैं । इसके अलावा खाने के स्टॉल भी हैं जो क्षेत्र के विभिन्न प्रकार के पारंपरिक व्यंजन को पेश करते हैं ।

यह त्योहार क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का उत्सव है और इसमें दुनिया भर के पर्यटक शामिल होते हैं । यह स्थानीय कलाकारों और कारीगरों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने और पर्यटकों को क्षेत्र के समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास के बारे में जानने के लिए एक मंच प्रदान करता है ।

ताज महोत्सव की शुरुआत कैसे हुई ?

ताज महोत्सव का आयोजन पहली बार उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा वर्ष 1992 में किया गया था । इस महोत्सव की शुरुआत राज्य की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने और क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से की गई थी । 

अपनी स्थापना के बाद से ताज महोत्सव एक लोकप्रिय वार्षिक कार्यक्रम बन गया है जो भारत और विदेशों के हजारों पर्यटको को आकर्षित करता है । साथ ही यह त्यौहार राज्य के पारंपरिक संगीत, नृत्य और कला को भी प्रदर्शित करता है । 

कुल मिलाकर ताज महोत्सव भारत के सांस्कृतिक कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण घटना है और यह पर्यटकों के लिए इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं का अनुभव करने का एक अनूठा अवसर है ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates