बुधवार 08 2023

Courtesy:Google

National Dewarming Day 

10 Feb 2023


राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस क्यों मनाते हैं ? Why Celebret National Dewarming Day ?

भारत में हर साल राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (National Dewarming Day) 10 फरवरी को मनाया जाता है ताकि कृमि मुक्ति के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके और कृमि संक्रमण को रोकने के लिए लोगों (विशेष रूप से बच्चों को) नियमित रूप से कृमिनाशक दवा दी जा सके । कृमि संक्रमण एक आम समस्या है, विशेष रूप से विकासशील देशों में, और इससे प्रभावित लोगों के स्वास्थ्य और भलाई पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है ।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन कौन करता है ? Who organize National Dewarming Day ?

यह दिन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मनाया जाता है और इसका उद्देश्य देश में कृमि संक्रमण के बोझ को कम करना है । कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण, एनीमिया और अवरुद्ध विकास हो सकता है, जो उनके शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है । नियमित रूप से कृमिनाशक दवाई देने से बच्चों को इन संक्रमणों से बचाया जा सकता है और वे स्वस्थ जीवन जी सकते हैं ।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 फरवरी को ही क्यों मनाते हैं ? Why Celebret National Dewarming Day on 10th Feb

भारत में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के लिए 10 फरवरी की विशिष्ट तिथि को रणनीतिक और तार्किक कारणों से चुना गया था । कृमि मुक्ति के लिए एक निर्दिष्ट दिन होने से, यह समन्वित प्रयासों और संसाधनों को एक केंद्रित और प्रभावी तरीके से जुटाने की अनुमति देता है । 

इसके अतिरिक्त, तारीख को अन्य स्वास्थ्य अभियानों के साथ मेल खाने के लिए चुना गया था, जिससे बड़े प्रभाव और अधिक पहुंच की अनुमति मिलती है । राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का पालन सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और भारत में रोकथाम योग्य बीमारियों के बोझ को कम करने के सरकार के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है ।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कैसे मनाया जाता है ?

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस स्कूलों, समुदायों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एक साथ आने और कृमि मुक्ति के महत्व को बढ़ावा देने का एक अवसर है । इस दिन, स्कूली बच्चों को उनके स्कूलों में कृमिनाशक गोलियां प्रदान की जाती हैं ।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर ऐसे लोगों को कृमिनाशक गोलियां प्रदान करते हैं, जिनकी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच नहीं है । यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि हर कोई, विशेष रूप से बच्चे, कृमि संक्रमण से सुरक्षित रहें ।

अंत में, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कृमि मुक्ति के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कृमि संक्रमण को रोकने के लिए लोगों, विशेष रूप से बच्चों को नियमित रूप से कृमिनाशक दवा देने के लिए प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है । 

साथ मिलकर काम करके, हम लोगों के स्वास्थ्य और भलाई की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे स्वस्थ जीवन जीएं । इसलिए, आइए हम सभी राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाएं और अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका निभाएं ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates