बुधवार 08 2023


World Day of Sick


बीमारों का विश्व दिवस कब से मनाया जा रहा है ?

बीमारों का विश्व दिवस (World Day of Sick) प्रतिवर्ष 11 फरवरी को शारीरिक और मानसिक बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए प्रार्थना करने और समर्थन दिखाने के दिन के रूप में मनाया जाता है । इस दिन की स्थापना 1992 में पोप जॉन पॉल द्वितीय द्वारा की गई थी और दुनिया भर के कई देशों में इसे मनाया जाता है । 

बीमारों का विश्व दिवस क्यों मनाया जाता है ?

बीमारों का विश्व दिवस पीड़ित लोगों की जरूरतों पर ध्यान देने और स्वास्थ्य देखभाल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का दिन है। यह एक अनुस्मारक है कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी परिस्थितियों की परवाह किए बिना गरिमा, करुणा और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच का हकदार है । यह दिन स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के बलिदान और कड़ी मेहनत को पहचानने का एक अवसर भी है, जो अक्सर बीमारों की देखभाल करने में सबसे आगे रहते हैं ।

बीमारों का विश्व दिवस पर क्या करना चाहिए ?

विश्व बीमार दिवस में भाग लेने के लिए प्रार्थना और समर्थन देने के अलावा कई तरीके हैं । इसमें एक स्थानीय अस्पताल या देखभाल केंद्र में स्वयं सेवा करना, एक चिकित्सा संगठन को दान देना, या किसी बीमारी से जूझ रहे किसी व्यक्ति को प्रोत्साहन और समर्थन के शब्दों की पेशकश करना शामिल हो सकता है ।

बीमारों का विश्व दिवस एक अनुस्मारक है कि हम सभी आपस में जुड़े हुए हैं और यह कि हमारा स्वास्थ्य और कल्याण अन्योन्याश्रित हैं। यह सभी के लिए कार्रवाई का आह्वान है कि वे जरूरतमंद लोगों का समर्थन करने के लिए एक साथ आएं और एक ऐसी दुनिया की दिशा में काम करें जहां हर किसी के पास स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच हो जिसके वे हकदार हैं ।

अंत में, बीमारों का विश्व दिवस उन लोगों को याद करने और उनके लिए अपना समर्थन और देखभाल दिखाने का एक महत्वपूर्ण दिन है। आइए एक साथ आएं और जरूरतमंद लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपनी भूमिका निभाएं ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates