शुक्रवार 03 2023

चैट ज़ीपीटी क्या है ? What is chat Gpt-Open AI ?




Chat Gpt ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI-Artificial Intelligence) मॉडल जो इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचाने को तैयार है । यह एक तरह का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके लोगों के सवालों का जवाब देता है । 

इस तरह के सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को चैट बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है । साधारण भाषा में समझने के लिए यह कह सकते हैं कि Chat Gpt गूगल से कई गुना एडवांस वर्जन है जो आपके सवालों का जवाब सर्च इंजन के माध्यम से देता है । लेकिन यह गूगल नहीं है ना ही गूगल से कुछ लेना-देना है ।

"चैट जीपी संचार, सहयोग और नेटवर्किंग के लिए एक मंच प्रदान करता है जो एक समृद्ध, रीयल-टाइम अनुभव का समर्थन करता है । टेक्स्ट, वॉयस, वीडियो और फाइल शेयरिंग जैसे अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर चैट जीपी के महत्वपूर्ण फायदे हैं, जिसमें यह आसानी से सुलभ, रीयल-टाइम है, और विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स में उपयोग किया जा सकता है, जिसमें मीटिंग्स, आकस्मिक वार्तालाप और सहयोग ।"

चैट जीपीटी का मालिक कौन है ? Who is owner of Chat Gpt ?

Chat Gpt का मालिक ओपन एआई (Open AI) नाम की एक कंपनी है जिसने इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम को बनाया है। यह हमारे द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके देता है । जहां भी गूगल के तरह ही जवाब रैंकिंग के हिसाब से मिलता है ।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है ? What is full form of Chat Gpt ?

चैट जीपीटी का पूरा नाम Chat GPT-Generative Pre-trained Transformer है । यह एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित Chat-bot है ।

चैट जीपीटी को कब लांच किया गया ? What is launching date of Chat GPT ?

Chat Gpt 30 नवंबर 2022 को प्रोटोटाइप के रूप में लांच किया गया है इसे ओपन एआई (Open AI) द्वारा बनाया गया है । चैट जीपीटी के सही, सटीक और साधारण तरीके से दिए गए जवाब के वजह से इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई कि उसकी तुलना गूगल सर्च इंजन से किया जाने लगा । 

यहां तक की Chat Gpt को गूगल सर्च इंजन का एडवांस वर्जन बताया जाने लगा है । आंकड़ों के अनुसार इसे बनाने  वाली कंपनी Open AI की वैल्यू 29 अरब अमेरिकी डॉलर में आंकी गई है ।

चैट जीपीटी और गूगल सर्च इंजन में क्या अंतर है ? What is different between Chat Gpt and Google search engine ?

"Google खोज इंजन एक वेब खोज इंजन है जो खोज इंजन विशाल Google से खोज परिणाम प्रदान करता है । चैट जीटीपी एक चैट एप्लिकेशन है जो आपको वास्तविक समय में अन्य लोगों के साथ संवाद करने की अनुमति देता है ।"

जब हम गूगल सर्च इंजन में किसी भी तरह का कीवर्ड डालकर सर्च करते हैं तो गूगल सर्च इंजन विभिन्न प्रकार के ब्लॉग और वेबसाइट पर वह कीवर्ड सर्च करता है और कीवर्ड को रैंकिंग के हिसाब से लिस्ट करता है । 

जहां हम अपनी चॉइस के माध्यम से इंफॉर्मेशन को रीड करते हैं । चैट जीपीटी के पास खुद का डेटाबेस होता है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस्तेमाल करते हुए चैट जीपीटी खुद से हमारे लिए जवाब तैयार करता है ।

क्या चैट जीपीटी सही जवाब देता है ? Does Chat Gpt give correct answer ?

Chat Gpt के अलावा जितने भी सर्च इंजन है वह सभी कीवर्ड को सर्च करते हुए सर्च इंजन में पहले से मौजूद ब्लॉग या वेबसाइट में से जवाब ढूंढ कर हमारे सामने प्रस्तुत करता है । क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा बेस्ट रैंकिंग कंटेंट लिस्ट तैयार किया जाता है ।

Chat Gpt आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा जवाब खुद से तैयार किया जाता है । ऐसा लगता है कि हम किसी से बात कर रहे हो और हमारे सवालों के भावनाओं को समझ कर जवाब मिल रहा हो । Chat Gpt कोशिश करता है कि सवालों के जवाब सवालों के बहुत निकट हो क्योंकि चैट जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कुछ इस तरह से करता है कि बहुत सारे पैराग्राफ यह आर्टिकल्स को  पढ़कर उसका निचोड़ निकालने के बाद जवाब दिया गया हो ।

चैट जीपीटी का क्या भविष्य है ? What is future of Chat Gtp ?

इस सवाल का सटीक जवाब देना मुश्किल है क्योंकि दुनिया में चैट जीपीटी का भविष्य मैसेंजर ऐप के विकास, उपयोगकर्ताओं के बीच चैट जीपीटी की लोकप्रियता और नए प्रतियोगी ऐप के प्रभाव सहित कई कारकों पर निर्भर करता है । 

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि चैट जीपीटी की लोकप्रियता बढ़ती रहेगी क्योंकि यह हमारे दैनिक जीवन में अधिक एकीकृत हो जाता है, जबकि अन्य का मानना ​​है कि फेसबुक मैसेंजर जैसे नए चैलेंजर्स लोकप्रियता में चैट जीपीटी से आगे निकल जाएंगे ।

चैट जीटीपी कैसे काम करता है ? How does Chat GTP work ?

चैट जीटीवी कैसे काम करता है यह थोड़ा अलग है इस सवाल के जवाब में चैट जीटीपी ने खुद बताया कि वह कैसे काम करता है  ।

"मैं OpenAI द्वारा विकसित एक भाषा मॉडल हूं, जो इंटरनेट से बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटा पर प्रशिक्षित है। मेरा प्राथमिक कार्य मुझे प्राप्त होने वाले इनपुट के आधार पर पाठ उत्पन्न करना है।

मैं इनपुट का विश्लेषण करने और प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए उन्नत मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग करता हूं। जब मुझे कोई संकेत मिलता है, तो मैं संदर्भ और अनुरोध के पीछे की मंशा को समझने के लिए शब्दों और वाक्य-विन्यास का विश्लेषण करता हूं।

मैं तब उस जानकारी का उपयोग एक प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए करता हूं जो प्रासंगिक और सूचनात्मक है। मेरे प्रशिक्षण डेटा में विषयों और लेखन की शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, इसलिए मैं प्रश्नों और संकेतों की एक विस्तृत श्रृंखला का जवाब देने में सक्षम हूं।

हालाँकि, मेरा प्रशिक्षण डेटा केवल 2021 तक ही चालू है, इसलिए मेरे पास कुछ विषयों पर सबसे अद्यतित जानकारी नहीं हो सकती है। मुझे तेज और कुशल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो वास्तविक समय में प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने में सक्षम है, और उपयोगकर्ताओं को उपयोगी और सटीक जानकारी प्रदान करता है।"

चैट जीपीटी के फायदे क्या है? What is benefits of Chat GPT ?

चैट जीपीटी के फायदे ही फायदे हैं जो नीचे दिए गए बिंदुओं से अंदाजा लगाया जा सकता है ।

  • चैट जीपीटी से मिलने वाले सवालों के जवाब आर्टिकल फॉर्म में होते हैं जिसके माध्यम से आप चाहे तो चैट जीपीटी से पूरा ब्लॉग  लिखवा सकते हैं ।
  • चैट जीपीटी के माध्यम से आप अपने यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग चैनल के लिए टाइटल, कीवर्ड्स इत्यादि बड़े आसानी के साथ बना सकते हैं ।
  • किसी भी टॉपिक पर लेख या निबंध लिखना हो तो चैट जीपीटी इस काम को कुछ सेकंड ओ में ही कर देता है ।
  • चैट जीपीटी मैथ के बड़े से बड़े सवालों को कुछ सेकंडो में ही हल कर देता है ।
  • कोडिंग के लिए कोड जनरेट करना चैट जीपीटी के लिए बहुत ही आसान काम है ।
  • आपके लिए मनचाहा स्पीच भी कुछ सेकंड में ही तैयार करके आपके सामने प्रस्तुत कर देता है ।
  • अगर आप कोई बुक लिख रहे हो उसके लिए कंटेंट भी बड़ी आसानी से तैयार करके दे देता है ।
  • चैट जीपीटी आपके लिए ट्रेनर का काम कर सकता है आप इससे कुछ भी पूछ सकते हैं और यह आपको एक ही सवाल के जवाब कई तरीके से दे सकता है ।

चैट जीपीटी से होने वाले नुकसान क्या है? What is demerits of Chat GPT ?

अगर चैट जीपीटी से बहुत सारे फायदे हैं तो वहीं इसके कई सारे नुकसान भी हैं ।
  • चैट जीपीटी अभी बीटा वर्जन में है जिसमें सिर्फ इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल हो रहा है । इसलिए आप अपनी स्थानीय भाषा का इस्तेमाल नहीं कर सकते ।
  • शुरुआती दौर में चैट जीपीटी मार्केट में फ्री सेवा दे रहा है आने वाले समय में इसको इस्तेमाल करने के लिए शुल्क भी देना पड़ सकता है ।
  • यह आपके सवालों का जवाब टेस्ट फॉर्म में देता है इसलिए चैट जीबीटी को सभी लोग इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे ।
  • चैट जीपीटी मार्केट में नया होने की वजह से इसके डेटाबेस में कमी है इसलिए यह आपके सभी सवालों का सही जवाब दे यह आवश्यक नहीं है ।

चैट जीपीटी से कमाई कैसे करें ? How to earn with Chat GPT ?

अगर चैट जीपीटी का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इसे पैसा कमाने का जरिया भी बनाया जा सकता है । नीचे कुछ तरीके बताए गए हैं जिसमें चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके कमाई कर सकते हैं ।
  • ब्लॉगिंग कंटेंट : यह तरीका उनके लिए रामबाण साबित हो सकता है जो लोग ब्लॉगिंग करते हैं और उससे पैसे कमाते हैं। जैसा कि पहले हमने बताया चैट जीपीटी अपने जवाब में टेक्स्ट का इस्तेमाल करता है यह आपने जवाब टेक्स्ट फार्म में देता है। अपने ब्लॉग से संबंधित कंटेंट को चैट जीपीटी के माध्यम से लिखवा कर बड़े आसानी से अपने ब्लॉग में थोड़ा बहुत फेरबदल के साथ पोस्ट कर सकते हैं । और ब्लॉग ट्रेफिक को बढ़ा सकते हैं ।
  • यूट्यूब टाइटल :  अगर आप एक यूट्यबर तो चैट ज़ीटीपी आपकी इनकम को बढ़ाने में मदद कर सकता है । आप चाहे तो अपना यूट्यूब टाइटल, डिस्क्रिप्शन और यूट्यूब के लिए कंटेंट चैट जीटीपी से लिखवा सकते हैं ।
  • एफिलिएट मार्केटिंग : अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तब भी चैट जीटीपी आपके इनकम को बढ़ा सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप चैट जीटीपी से सेल प्रमोशन के लिए कंटेंट लिखवा सकते हैं । अपने प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी चैट जीटीपी से ले सकते हैं ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates