गुरुवार 19 2023



फ्लाइट में सफर करने के दौरान आपने ध्यान दिया होगा की सफर शुरू होने से पहले फ्लाइट के क्रू मेंबर द्वारा हमें कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए कहता है । उनमें से एक निर्देश ऐसा होता है जिसमें कहा जाता है कि आप अपने मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड पर रख दें । 

जो लोग लगातार फ्लाइट में सफर करते हैं वह लोग फ्लाइट में घुसते ही अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड पर डाल देते हैं । ऐसा क्यों कहा जाता है इसके बारे में बहुत कम लोगों ने ध्यान दिया होगा आज हम आपको इसी बात की जानकारी देंगे ।

फ्लाइट का क्रू मेंबर मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड में डालने को क्यों कहता है ?

फ्लाइट या विमान के टेक ऑफ होने से पहले फ्लाइट का क्रू मेंबर या चालक दल का सदस्य एक निर्देश देता है कि आप सभी यात्रीगण अपने मोबाइल फोन या सेल फोन को फ्लाइट मोड पर रख दें विमान का क्रू मेंबर या चालक दल का सदस्य ऐसा इसलिए कहता है कि  विमान या फ्लाइट का नेवीगेशन सिस्टम बाधित ना हो । अन्यथा फ्लाइट या विमान को उड़ाने में परेशानी हो सकती है ।

मोबाइल फोन या सेल फोन को फ्लाइट मोड में ना रखा तो क्या परिणाम होगा ?

फ्लाइट या विमान उड़ने के दौरान यदि किसी पैसेंजर ने अपने मोबाइल या सेल फोन को फ्लाइट मोड पर डालना भूल जाए या जानबूझकर फ्लाइट मोड पर ना डालें तो ऐसी स्थिति में मोबाइल फोन या सेल फोन से निकलने वाले सिग्नल विमान या फ्लाइट के सिग्नल को बाधित करेंगी । 

इसका असर यह होगा कि फ्लाइट या विमान का कम्युनिकेशन सिस्टम सही ढंग से काम नहीं करेगा। परिणाम यह होगा कि फ्लाइट या विमान अपना रास्ता भटक जाएगा जिससे आगे चलकर फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है ।

मोबाइल या सेल फोन को फ्लाइट मोड पर डालकर क्या क्या काम कर सकते हैं ?

मोबाइल में से बहुत सारे काम किए जा सकते हैं जिसमे नेटवर्क य इंटरनेट की जरूरत नहीं होती जैसे पहले से सेव मोबाइल गेम खेल सकते हैं । पहले से सेव वीडियो या ऑडियो गाने सुन सकते हैं । फोटो या वीडियो बना सकते हैं । मोबाइल से वह हर काम कर सकते हैं जिसमें नेटवर्क या इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates