रविवार 22 2023


नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन ऐप (NCH-National Consumer Helpline)

बदलते भारत में जिसको देखो हर कोई अपने बिजनेस,  अपने आइडिया, अपनी शॉप, अपनी आदतें, अपनी सोच सब कुछ डिजिटल बनाने में लगे हैं । इसी तरह ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से शॉपिंग भी खूब हो रही है और ऑनलाइन वेबसाइट भी खूब लांच किए जा रहे हैं जो तरह-तरह के लुभावने ऑफर जैसे डिस्काउंट, रिडीम प्वाइंट और कैशबैक देकर अपने कस्टमर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है ।  

डिजिटल युग में ई-कॉमर्स बहुत तेजी से फैलता जा रहा है तो वही प्रोडक्ट या सर्विस खरीदने को लेकर रिटेल कंज्यूमर की आदतें भी बदल रही है । कोई भी सामान सीधी तरह से दुकान से ना खरीद कर ऑनलाइन ऑर्डर करने लगे हैं । क्योंकि यहां समय और पैसा दोनों की बचत होती है । लेकिन समय और पैसा बचाने के चक्कर में कभी-कभी हम गलत सामान ऑर्डर कर देते हैं क्योंकि ऑनलाइन शॉपकीपर प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में हमें गलत जानकारी दे देते हैं । 
बाद में कंप्लेंट करने के बाद शॉपकीपर की तरफ से सपोर्ट नहीं मिलता तो ऐसी स्थिति में हमें उपभोक्ता फोरम में जाना पड़ता है । प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में हमारी सुनवाई शीघ्र हो इसलिए डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर के तरफ से एक ऐसा एप्लीकेशन (NCH-App (National Consumer Helpline App) लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से आप अपनी शिकायत कंज्यूमर फोरम में पहुंचा सकते हैं तो आज हम आपको इसी ऐप बारे में बताया जा रहे हैं ।

NCH Mobile App पर अपनी शिकायत दर्ज करें

अगर आप किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऑनलाइन शॉपिंग के शिकार हुए हैं या आपके साथ ठगी की गई हो तो आप अपनी शिकायत कंजूमर डिपार्टमेंट का ऑफिशियल मोबाइल ऐप NCH (National Consumer Helpline) पर कर कर सकते हैं । आपके शिकायत करते ही कंजूमर डिपार्टमेंट तेजी से कार्यवाही करता है और आपको नया दिलाने में मदद करता है ।

NCH Mobile App कहां से डाउनलोड करें ?

NCH Mobile App (National Consumer Helpline)  एंड्रॉयड और IOS ऐप स्टोर इन दोनों जगह पर उपलब्ध है । NCH Mobile App पर शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले NCH Mobile App को अपने एंड्राइड मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा । इंस्टॉल करने के बाद अकाउंट बनाना है जब अकाउंट बन जाए तो NCH Mobile App में  लॉगइन होने पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं । आप चाहे तो अपनी शिकायत का स्टेटस भी देख सकते हैं ।

उपभोक्ताओं के सुविधा के लिए सरकारें निरंतर काम करती रहती हैं ।

सबको पता है कि देश की जीडीपी का एक बड़ा हिस्सा उस देश कंज्यूमर या उपभोक्ता होता है । अगर उपभोक्ता के साथ किसी भी तरह का ठगी या गैर व्यवहार होता है तो इसका सीधा असर देश के जीडीपी पर पड़ता है । ऐसा ना हो इसलिए सरकार समय-समय पर नए नए नियम या नई कार्यप्रणाली लाती रहती है । NCH Mobile App इसी का एक उदाहरण है । तो अगली बार जब भी आपके साथ ऑनलाइन या ई-कॉमर्स वेबसाइट के द्वारा गलत व्यवहार होता है तो बिना देर किए नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन ऐप (NCH-National Consumer Helpline) पर अपनी शिकायत अवश्य दर्ज करके न्याय पाएं ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates