शनिवार 02 2020

क्यों आजकल प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाने पर इतना जोर दिया जा रहा है?

Eat Fresh & Green  Salad

ऐसा नहीं है कि इसके पहले प्रतिरोधक (Immunity Power) पर कभी बात नहीं हुई परंतु इस समय हम सबको पता है कि पूरे विश्व भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप फैला हुआ है जिसे WHO (World Health Organization) ने महामारी (Pandemic) घोषित किया हुआ है । दुखद बात यह है कि इस महामारी से निपटने के लिए अभी तक कोई स्थाई दवा या वैक्सीन नहीं बनाया जा सका है ।

Stay Healthy, Fit & Fine

अपने अपने स्तर पर विश्व भर के सभी वैज्ञानिक दवा बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं । जब तक कोई स्थाई दवा नहीं बन जाता ऐसे में इस बीमारी से लड़ने के लिए क्या किया जाए ? डॉक्टर्स का कहना है कि अगर शरीर का प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) किसी तरह से बढ़ा दिया जाए तो कोरोना वायरस जैसी बीमारी से लड़ा जा सकता है और इस बीमारी से खुद को बचाया भी जा सकता है ।

क्या है प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) ?

Do daily Yoga or Gym

साधारण भाषा में कहें तो प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) शरीर में पाए जाने वाला वह क्षमता है जो शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ता है । प्रतिरोधक क्षमता शरीर में जितना अधिक होगा उतना ही हम स्वस्थ रहेंगे अन्यथा तरह-तरह की बीमारियों से ग्रसित रहेंगे ।

कैसे बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) ?

हमें याद रखना चाहिए कि प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है इसके लिए हमें नियमित तौर पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, थोड़ा-थोड़ा नियमित रूप से प्रतिदिन व्यायाम करें, शारीरिक वजन पर नियंत्रण रखें, संतुलित भोजन करें, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें और अच्छी व पूरी नींद लें ।

 1. खाने में पौष्टिक आहार (Nutritious) शामिल करें

Healthy & nutritious Food 

 कहते हैं हमारा शरीर खानपान पर बहुत निर्भर करता है अगर हम किसी भी खाद्य पदार्थ को अनियमित रूप से खाएं तो हम जल्दी बीमार पड़ सकते हैं । इसलिए हमें खाने पर विशेष ध्यान देना होगा नियमित रूप से शुद्ध ताजा खाना खाएं और खाने में साफ सफाई का विशेष ध्यान दें । ज्यादातर प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल युक्त भोजन ही करें ।

 2. फलियां

Green Beens

 चीकू, दाल और बींस जैसे फलियों में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो सेहत और प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) लाभदायक होता है ।

3.  मेवा Dry Fruits

Dry Fruits 

 ड्राई फ्रूट में तरह-तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जो शरीर में होना बहुत ही आवश्यक होता है । इसके लिए आप काजू, बादाम, किसमिस, अखरोट, मुगफली और अन्य प्रकार के सूखे फल खा सकते हैं ।

4.  चिकन और मटन Non-Vege

Healthy Chicken 

 चिकनस व मटन के सेवन से सावधान रहना चाहिए परंतु पका हुआ चिकन और मटन खाने से शरीर को 19% (2.13 मिलीग्राम) जिंक मिल जाता है । सावधान रोजाना चिकन, मटन खाने से शरीर को हानि भी पहुंच सकती है ।

5. हेम्प सीड्स Hemp Seeds

Hemps Seeds

 आप अपने खाने में सन, कद्दू या स्क्वैश के बीज को सलाद, सूप, योगर्ट या अन्य पदार्थों में शामिल कर सकते हैं इन सबके खाने से भी प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ता है ।

6. मशरूम Mushroom

Fresh & Healthy mushrooms

 मशरूम में भरपूर मात्रा में दैनिक जिंक के मूल्य के लगभग 3% (0.4 मिलीग्राम) होता है । विटामिन B सेलेनियम को भी बढ़ाता है जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है ।

7. हल्दी Turmeric

Turmeric Medicines
 सभी को पता है हल्दी एक गुणकारी औषधि है जो हर घर में इस्तेमाल होता है । हल्दी दिल की बीमारी, कैंसर और अल्जाइमर जैसे रोगों से बचाता है । शरीर में प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ती है दूध में मिलाकर पीना चाहिए फायदेमंद होता है ।

8. अदरक Ginger

Ginger Tea

 अदरक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है, अदरक से गले की खराश, सूजन व जुकाम इत्यादि ठीक हो जाता है । प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अदरक का सेवन किसी न किसी रूप में अवश्य करना चाहिए ।

9. लहसुन Garlic

Garlic Medicines
 लहसुन प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) को जबरदस्त तरीके से बढ़ाता है । पहले भी फ्लू और इन्फेक्शन से लड़ने में लहसुन इस्तेमाल किया जाता रहा है लहसुन ब्लड प्रेशर को प्रतिबंधित करने और धमनियों को सख्त होने से बचाने में सहायता करता है ।

10. ब्रोकली Broccoli

Vitamineted Broccoli
 ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों में विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E के साथ-साथ ढेर सारा फाइबर पाया जाता है । प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाने के लिए ब्रोकोली को सबसे अच्छा और असरदार स्रोत बना जाता है ।

11. खट्टे फल Citrus Fruits

Citrus Fruits
 खट्टे फल में विटामिन C होता है यह प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) को बढ़ाने में बहुत मदद करता है । इसके लिए संतरे, अंगूर और अन्य खट्टे फल का सेवन करना चाहिए खट्टे फल में पाया जाने वाला खट्टापन सफेद रक्त कोशिकाओं (White Blood Cells-WBC) के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार साबित होता है ।


12. गुड़ Jaggery (Gur)

Jaggery

 गुड (Jaggery) भी प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाने में बहुत फायदा करता है । प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाने के अलावा भी इसके और फायदे हैं जो निम्न है
  1.  पेट के लिए लाभदायक ।
  2.  खून की कमी को दूर करता है ।
  3.  ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है ।
  4.  हड्डियों को मजबूत बनाता है ।
  5.  मजबूत एवं एक्टिव रखता है ।
  6.  गुड़ सर्दी जुकाम में बहुत फायदा करता है ।
  7.  आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है ।
  8.  प्रतिदिन गुड़ खाने से माइग्रेन जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है और याददाश्त भी बढ़ता है ।
  9.  इसे त्वचा चमकदार रहता है ।
  10.  नियमित रूप से खाने से कील मुंहासे भी नहीं होते ।
  11.   गुड़ का नियमित रूप से सेवन करने सेपीरियड के दौरान विभिन्न प्रकार के तकलीफों से बचाता है ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates