रविवार 09 2022

 

Courtesy: wikimedia.org

नए जमाने में फिनटेक कंपनियां (Fintech Companies)  पेमेंट करने के तरीके में बदलाव कर रही हैं । अब लोगों का वॉलेट फोन में बदल चुका है डिजिटल पेमेंट की इस तेजी को भुनाने के लिए पेटीएम ने पेमेंट करने का एक नया फीचर खोज निकाला है । इस फीचर से अब सिर्फ पीओएस मशीन (Pos machines) पर फोन टैप कर पेमेंट किया जा सकेगा और इसके लिए इंटरनेट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी । पेटीएम की इस नई सर्विस का नाम टैप टू पे (Tap to Pay) है तो आइए जानते हैं टैप टू पे कैसे  एक्टिवेट करना है

टैप टू पे एक्टिवेट कैसे करें How to Activate Tap to Pay ?

Tap to Pay के तहत पेटीएम से पेमेंट करने के लिए यूजर्स को क्यूआर कोड स्कैन करने या ओटीपी डालने की जरूरत नहीं होगी। Paytm Tap to Pay Service को फिलहाल एंड्रॉयड और आईओएस के लिए शुरू किया गया है ।

  1. सबसे पहले होम स्क्रीन पर एड न्यू कार्ड को क्लिक करें या सेव्ड कार्ड को चुने ।
  2. अगली स्क्रीन पर जरूरी कार्ड डिटेल भरे और Paytm Tap to Pay Service के लिए कार्ड को जारीकर्ता की सेवा शर्तों को स्वीकार करें ।
  3. कार्ड के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर प्राप्त ओटीपी भरें ।
  4. अब आपका कार्ड एक्टिवेट हो चुका है जिसे आप अपने होमस्क्रीन के ऊपर की ओर देख सकते हैं ।
आप जिस कार्ड का इस्तेमाल करना चाहेंगे कंपनी उसे 16 अंकों के नंबर को एक सिक्योर ट्रांजैक्शन कार्ड (Secure TransactionCard) में बदल देगी । इस कोड को डिजिटल आईडेंटिफायर नाम दिया गया है । इस सुविधा से कार्ड की सारी जानकारियां यूज़र के पास ही सुरक्षित रहती हैं । हाल ही में आरबीआई (RBI) ने इंटरनेट के बगैर भी डिजिटल पेमेंट की नई व्यवस्था शुरू की है ।

Paytm Tap to Pay Service का इस्तेमाल कैसे करें ?

अगर आप Paytm Tap to Pay Service का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एनएफसी (NFC-Near Fill Communications) फीचर को ऑन करना होगा । पेटीएम का यह तरीका पूरी तरह सुरक्षित है और इसमें आपके कार्ड की जानकारी को सुरक्षित भी रखा जाएगा । इसमें ट्रांजैक्शन के दौरान कार्ड डिटेल शेयर नहीं की जाती और सभी कस्टमर की डिटेल बैंक सिक्योरिटी क्लाउड (Bank security cloud) में रखी जाती है ।

Courtesy: Somp.in

इसके अलावा यह सर्विस ज्यादा तेज भी होती है यूज़र सपने कार्ड को पेटीएम एप पर एक सपोर्टेड डैशबोर्ड (Supported Dashboard) से मैनेज भी कर सकते हैं । जो कार्ड की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री पर एक्सेप्शन की पेशकश करता है । इस डैशबोर्ड से यूजर जरूरी होने पर कार्ड को बदल सकते हैं ।

ज्यादा से ज्यादा ऑफलाइन पेमेंट कितना किया जा सकता है ?

आरबीआई के ऑफलाइन पेमेंट के नए नियम के अनुसार कोई भी व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा ₹200 ऑफलाइन डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकता है । कार्ड वॉलेट के जरिए ऑफलाइन पेमेंट के लिए ₹2000 निर्धारित किए गए हैं । यह सुविधा ग्राहक दुकानदार के आमने-सामने पर ही मिलेगी ।

भारत में तेजी से बढ़ते मोबाइल फोन, फीचर फोन और डाटा की उपलब्धता के बावजूद कई इलाके ऐसे हैं जहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी की बड़ी समस्या है । ऐसे में Paytm Tap to Pay Service बहुत ही सहायक होने वाला है जो ग्राहकों और दुकानदारों की समस्या को दूर कर सकता है ।


यह भी पढ़ें

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates