शुक्रवार 24 2023

Courtesy:Google

साल खत्म होने के साथ ही दुनिया भर के लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए तैयार हो जाते हैं । जबकि एक नए साल की अवधारणा सार्वभौमिक है, जिस तरह से इसे मनाया जाता है वह विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों में व्यापक रूप से भिन्न होता है । इस लेख में, हम उन तरीकों का पता लगाएंगे जिनमें विभिन्न धर्म नए साल का जश्न मनाते हैं ।

ईसाई धर्म के अनुसार नव वर्ष New year according to Christianity

ईसाई धर्म में 1 जनवरी को नव वर्ष दिवस मनाया जाता है, जिसे खतने का पर्व भी कहा जाता है । यह दिन बाइबिल के अनुसार, यीशु मसीह के खतने की याद दिलाता है, जो उनके जन्म के आठ दिन बाद हुआ था । कई ईसाई देशों में, चर्च सेवाओं, प्रार्थनाओं और भजनों के गायन के साथ नव वर्ष की पूर्व संध्या मनाई जाती है । यह आने वाले वर्ष के लिए प्रतिबिंब और संकल्प स्थापित करने का भी समय है ।

इसलाम के अनुसार नव वर्ष New year according to Islam

इस्लाम में, नया साल इस्लामिक कैलेंडर के पहले महीने मुहर्रम के पहले दिन मनाया जाता है । इस दिन को हिजरी नव वर्ष कहा जाता है, और यह पैगंबर मुहम्मद के मक्का से मदीना प्रवास की याद दिलाता है । यह प्रतिबिंब और पश्चाताप का समय है, और मुसलमान अक्सर इस दिन उपवास और प्रार्थना करते हैं ।

हिन्दू धर्म के अनुसार नव वर्ष New year according to Hinduism

हिंदू धर्म में भारत के अलग-अलग हिस्सों में नए साल को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है । दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में 14 अप्रैल को नया साल मनाया जाता है, जिसे पुथंडु के नाम से जाना जाता है । इस दिन लोग अपने घरों की सफाई करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और मंदिरों में जाते हैं । 

उत्तरी राज्य पंजाब में नया साल 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है, जिसे बैसाखी के नाम से जाना जाता है । यह दिन फसल के मौसम का प्रतीक है और संगीत, नृत्य और दावत के साथ मनाया जाता है ।

यहूदी धर्म के अनुसार नव वर्ष New year according to Jewish 

यहूदी धर्म में, नया साल रोश हसनाह के दन मनाया जाता है, जो आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर में पड़ता है । यह दिन उच्च पवित्र दिनों की शुरुआत का प्रतीक है, जो योम किप्पुर, प्रायश्चित के दिन के साथ समाप्त होता है । रोश हसनाह प्रतिबिंब, पश्चाताप और नवीकरण का समय है । यह परिवार और दोस्तों के साथ दावत करने और मेढ़े के सींग से बने एक पारंपरिक यहूदी वाद्य यंत्र शोफर को बजाने का भी समय है ।

बुद्ध धर्म के अनुसार नव वर्ष New year according to Buddhist

बौद्ध धर्म में, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नया साल अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है । कई दक्षिण पूर्व एशियाई देशों, जैसे थाईलैंड, कंबोडिया और लाओस में, नया साल अप्रैल के मध्य में मनाया जाता है, जिसे सोंगक्रान के नाम से जाना जाता है । 

यह दिन पारंपरिक थाई चंद्र कैलेंडर की शुरुआत का प्रतीक है और इसे पानी के झगड़े, परेड और मंदिर के दौरे के साथ मनाया जाता है । जापान में, नया साल 1 जनवरी को एक पारंपरिक भोजन के साथ मनाया जाता है जिसे ओसेची-रयोरी कहा जाता है और मंदिरों और मंदिरों की यात्रा की जाती है ।

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नव वर्ष New year according to Gregorian Calendar

ग्रेगोरियन कैलेंडर, जो दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कैलेंडर है, 1 जनवरी को नए साल की शुरुआत का प्रतीक है । इस कैलेंडर का उपयोग कई देशों द्वारा किया जाता है और इसका नाम पोप ग्रेगरी XIII के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने इसे 1582 में पेश किया था ।

चीनी कैलेंडर के अनुसार नव वर्ष New year according to Chinese Calendar

चीनी कैलेंडर, जिसे चंद्र नव वर्ष या वसंत महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है, शीतकालीन संक्रांति के बाद दूसरे अमावस्या पर नए साल की शुरुआत का प्रतीक है । यह आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर में 21 जनवरी से 20 फरवरी के बीच आता है ।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार उनके पर्व और त्यौहार 

  • Gregorian Calendar (used in the Western world): months, days, years, leap year
  • Islamic Calendar: Hijri, lunar, months, fasting, Eid al-Fitr, Eid al-Adha
  • Jewish Calendar: Hebrew, lunar, months, Rosh Hashanah, Yom Kippur, Hanukkah, Passover
  • Hindu Calendar: lunar, solar, months, tithi, nakshatra, Diwali, Holi, Navratri
  • Buddhist Calendar: lunar, solar, months, Vesak, Magha Puja, Asalha Puja
  • Chinese Calendar: lunar, zodiac, months, Chinese New Year, Mid-Autumn Festival
  • Sikh Calendar: Nanakshahi, lunar, solar, months, Gurpurabs, Vaisakhi
  • Christian Calendar: liturgical, seasons, Advent, Christmas, Lent, Easter, Pentecost
  • Bahá'í Calendar: solar, months, Naw-Rúz, Ridván, Bahá'í Fast
  • Jain Calendar: lunar, months, Mahavir Jayanti, Paryushan.

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates