शुक्रवार 04 2022



भारत सरकार द्वारा बहुत सारे ऐतिहासिक निर्णय लिए जा रहे हैं जो देश के हित में अच्छे सबित हो रहे हैं । उन्हीं में से एक निर्णय देश की सुरक्षा से संबंधित है इस बार Mobile sim card खरीदने संबंध में यह निर्णय लिया गया है कि अब Mobile sim card खरीदने से पहले आपको 5 में से किसी एक पहचान पत्र को प्रस्तुत करना होगा । 

क्योंकि वर्तमान समय में Mobile sim card के माध्यम से धांधली और साइबर क्राइम (Cyber Crime) तेजी से बढ़ने लगा है । इस पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने Mobile sim card संबंधी नियमों पर कड़ी निगरानी रखने का फैसला किया है ।

 15 से 20 दिन के अंदर में भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से सार्वजनिक कर दिया जाएगा कि किस किस डॉक्यूमेंट के माध्यम से आप Mobile sim card खरीद सकते हैं । और सिम कार्ड कंपनियों को भी सख्त नियम जारी करेगी । इन पांच डाक्यूमेंट्स के अलावा किसी और डॉक्यूमेंट पर Mobile sim card नहीं खरीद पाएंगे ।

वर्तमान समय में कौन कौन से डॉक्यूमेंट के माध्यम से Mobile sim card खरीदा जा सकता है ?

अभी तक Mobile sim card खरीदने के लिए 21 पहचान पत्रों का इस्तेमाल होता है । इनमें से कुछ इस प्रकार है जिसके जरिए सिम कार्ड आसानी से कोई भी व्यक्ति ले सकता है 

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर कार्ड
  3. पासपोर्ट
  4. राशन कार्ड
  5. बिजली बिल 
  6. आर्म्स लाइसेंस
  7. ड्राइविंग लाइसेंस
  8. पैन कार्ड
  9. राशन कार्ड
  10. MP या MLA की चिट्ठी
  11. पेंशनर कार्ड
  12. फ्रीडम फाइटर कार्ड
  13. किसान पासबुक 
  14. CGHS कार्ड 
  15. फोटो क्रेडिट कार्ड

वे डॉक्यूमेंट जिनके माध्यम से मोबाइल सिम कार्ड खरीदा जाएगा

भारत में धांधली और साइबर क्राइम (Cyber Crime) को रोकने के लिए भारत सरकार ने पांच डॉक्यूमेंट के नाम सुझाए हैं जिनके के माध्यम से Mobile sim card खरीदा जा सकता है । 
  1. आधार कार्ड
  2. वोटर कार्ड
  3. पासपोर्ट
  4. राशन कार्ड
  5. बिजली बिल
अगर उपयुक्त डॉक्यूमेंट के अलावा सिम कार्ड प्रोवाइडर किसी अन्य पहचान पत्र पर सिम कार्ड बेचता है तो मोबाइल सिम कार्ड एक्टिव नहीं होगा । इसलिए मोबाइल सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड और बिजली के बिल का ही इस्तेमाल करें ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates