गुरुवार 22 2022

Courtesy: Medium.com








पिछले कुछ दिनों से Moonlighting शब्द बहुत ही प्रचलन में है लेकिन बहुत सारे लोगों को नहीं पता होगा कि Moonlighting का मतलब क्या होता है देखा जाए तो इसके विभिन्न मतलब निकाले जा सकते हैं लेकिन व्यवसायिक जगत में इसका एक खास मतलब होता है ।

"जब कोई कर्मचारी अपनी फुल टाइम नौकरी कर रहा हो और नौकरी करने के बाद अगर वह चोरी छुपे किसी दूसरी कंपनी मे भी काम कर रहा होता है तो उसे तकनीकी रूप से Moonlighting कहा जाता है ।"

इसकी चर्चा उस समय सुनने को मिली जब विप्रो कंपनी ने अपने कुछ ऐसे 300 कर्मचारियों को नौकरी से बाहर निकाल दिया जो विप्रो में नौकरी करते दौरान किसी अन्य कंपनियों में भी काम कर रहे थे । एक सर्वे के दौरान 65 फ़ीसदी लोगों ने Moonlighting करने की बात स्वीकार की है और उन्होंने यह भी बताया कि वे ऐसे लोगों को जानते हैं जो मूनलाइटिंग करते हैं ।

Moonlighting का कांसेप्ट कब और क्यों आया ?

कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम करने की छूट दी जिसका फायदा उठाते हुए कर्मचारी एक साथ कई सारी कंपनियों में काम करने लगे, यहीं से मूनलाइटिंग शुरू होती है। मूनलाइटिंग एक तरह से देखा जाए तो उन कर्मचारियों के लिए वरदान है जिनके पास समय, पैशन है इसके साथ ही अतिरिक्त आय बढ़ाने की इच्छा होती है ।

उद्यमियों की विभिन्न राय क्या है ?

  • Wipro : आईटी सेक्टर की कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी  मूनलाइटिंग को पूरी तरह से गैर कानूनी बताया है । उनके अनुसार मूनलाइटिंग व्यवसायिक नीति के खिलाफ है । साथ ही अपने कंपनी से 300 ऐसे कर्मचारियों को कंपनी से बाहर कर दिया जो Moonlighting करते थे ।
  • Swiggy : फूड एंड ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफार्म Swiggy ने अपने कर्मचारियों को छूट देने की बात कही है । साथ ही अन्य कंपनियों से भी अनुरोध किया है कि वह भी इस बात पर अपनी स्पष्ट राय रखें ।
  • Tech Mahindra : इस मामले में टेक महिंद्रा ने Moonlighting को सपोर्ट करते हुए कहा कि अगर एम्पलाई एंपलॉयर से पहले से ही Moonlighting के बारे में बता दें तो Moonlighting संभव है जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होगी ।

Moonlighting के फायदे क्या है ?

व्यवहारिक रूप से देखा जाए तो Moonlighting फायदे का सौदा हो सकता है कुछ फायदे इस प्रकार है
  • Moonlighting लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जिनक सैलरी कार्यरत ऑफिस में कम है और उनके पास एक्स्ट्रा स्किल्स मौजूद है।
  • एक्स्ट्रा इनकम कमाने का बेहतरीन मौका होता है । अगर वह मौजूदा ऑफिस में अपने कार्य को पूरा करके दूसरी कंपनी में काम करें तो ।
  • कभी-कभी मौजूदा ऑफिस में अपने स्किल्स को दिखाने का मौका नहीं मिलता, ऐसी स्थिति में आप अपने स्किल्स को बाहर किसी दूसरे ऑफिस में दिखा सकते हैं जिसका फायदा आपको आर्थिक रूप से होता है । 
  • मौजूदा नौकरी खोने पर आपके पास दूसरा ऑप्शन पहले से मौजूद होता है ।

Moonlighting करने वाले कर्मचारियों को  किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ?

  • कभी-कभी  दो नौकरी की चक्कर में पहली नौकरी गंवानी पड़ सकती है, क्योंकि एक साथ दो काम करने पर परफॉर्मेंस पर प्रभाव पड़ता है जिससे आपका बॉस नाराज हो जाए और आपकी नौकरी खतरे में पड़ जाए ।
  • एक साथ दो नौकरी करने से आप लगातार कई घंटे काम करते रहते हैं जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा ।
  • मूनलाइटिंग के चक्कर में आपकी अपनी खुद की स्किल इस्तेमाल में लाना बहुत मुश्किल हो जाता है ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates