मंगलवार 02 2021

बहुत सारे बैंकों के नाम सुने थे लेकिन अब यह Bad Bank कहां से आ गया । आजकल Bad Bank  जब से बजट लागू हुआ है तब से  बहुत जबरदस्त चर्चा में है । तो आइए हम समझाते है कि आखिर Bad Bank क्या है ? इसमें क्या होगा ? इसमें किसका खाता खुलेगा ? Bad Bank क्यों चर्चा में आया ? Bad Bank जरूरत क्यों पड़ी ? हम आप के तमाम सवालों के जवाब यहां दे रहे हैं

Bad Bank, Image: Gstv.in


क्या है Bad Bank ? और इसमें क्या होगा ?

Bad Bank एक विदेशी कांसेप्ट है जिसमें सारे बैंकों के उन Loans को जमा किया जाता है जिसको रिकवरी करना बहुत मुश्किल हो जाता है । ऐसे Loan को एनपीए (NPA Non Performing Assets) कहते हैं ।

हमारे देश में Bad Bank पर चर्चा बहुत सालों से चली आ रही है । लेकिन अभी तक यह लागू नहीं हो पाया था । वर्तमान वित्तीय वर्ष में Bad Bank की आवश्यकता अनिवार्य रूप से बढ़ गई है इसलिए Bad Bank को लाना पड़ा ।

कुल मिलाकर हम इस तरह से समझ सकते हैं कि एक ऐसे बैंक का स्थापना किया जाएगा जिसमें सारे बैंक द्वारा अपने डूबे हुए लोन को रिकवरी कराने के लिए इस बैंक में ट्रांसफर कर दिए जाएं । अब इन डूबे हुए लोन को Bad Bank द्वारा रिकवरी कर लिया जाएगा ।

NPA-Non Performing Assets


यह जरूरी नहीं कि पूरा का पूरा लोन रिकवरी हो जाए । परंतु जितना भी रिकवरी होगा उसमें से कुछ हिस्सा Bad Bank द्वारा रख लिया जाएगा बाकी का हिस्सा संबंधित बैंक को वापस कर दिया जाएगा । लोन रिकवरी के अलावा बेड बैंक के बहुत सारे काम काज होंगे जो अन्य बैंकों को कई तरह से मदद करेंगे ।

Bad Bank क्यों चर्चा में आया ? इसमें किसका खाता खुलेगा ?

 पिछले कुछ सालों से बैंकों की हालत बहुत खराब चल रही थी उनकी स्थिति में कोई संतोषजनक सुधार नहीं हो पा रहा था । इसकी खास वजह से कि यह अपने कस्टमर को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पा रहे थे ।

ज्यादातर बैंक लोन देने में असमर्थ हो जाते थे इसका भी मुख्य कारण यह था कि बैंकों ने पहले से ही इतने अधिक लोन दे रखे हैं जिसमें से बहुत सारे लोन रिकवरी होना मुश्किल था ।

बहुत सारा समय रिकवरी होने में चला जाता था । इस प्रकार बैंक अपने नए ग्राहकों को लोन नहीं दे पाता था लेकिन Bad Bank के आ जाने से अब यह काम इनको नहीं करना पड़ेगा ।

अब यह बैंक का अपना ध्यान अपने ग्राहकों पर लगाएंगे । और नए लोन वितरित करेंगे । इस बैंक में किसी का खाता नहीं खुलेगा जैसा कि पहले बताया गया है कि यह बैंक सिर्फ उन बैंकों के लिए होगा जो अपना लोन रिकवरी कराना चाहते हैं ।


यह भी पढ़ें

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates