शुक्रवार 13 2020

अपनाएं यह तरीका कभी नहीं बंद होगा Gmail Account 




जी हां Google के निर्देशानुसार अब आपका Gmail Account और उसमें पड़े सारे फोटोस Delete हो सकते हैं। अगर फोटो और अकाउंट एक बार डिलीट हो गए तो फिर उसे कभी पाया नहीं जा सकता । यह फोटो सीधे Google Drive से डिलीट होंगे जिसमें आप के प्रतिदिन के फोटो खुद ही Drive में चले जाते हैं ।



Google Drive में पहले से ही 15 जीबी डाटा स्टोर करने के लिए स्पेस फ्री मिलता है । इसका मतलब यह है कि हम 15 जीबी तक के डाटा Google Drive में सेव कर सकते हैं । जैसे ही 15gb से अधिक डाटा होता है Google Drive में डाटा सेव होना अपने आप बंद हो जाता है मतलब कि आपका डाटा सेव नहीं होगा ।

कैसे और क्यों होंगे Gmail Account और उसके डाटा डिलीट



अगर हम Gmail का इस्तेमाल नहीं करेंगे मतलब उसमें कोई एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं तो वह अकाउंट निष्क्रिय समझा जाएगा । इसी तरह से अगर हम कोई फोटो Google Drive में सेव नहीं कर रहे हैं या वहां से कुछ हम डाउनलोड नहीं कर रहे हैं तो गूगल द्वारा आपका Gmail Account और उसमें रखे सारे डेटा अपने आप डिलीट हो जाएंगे ।

कब से डिलीट होगा Gmail Account और डाटा




Gmail Account और Google Drive साल 2021 के जून महीने से डिलीट होना शुरू हो जाएगा । इस पूरे प्रक्रिया पर गूगल द्वारा गहन अध्ययन किया जा रहा है जल्द ही गूगल एक नया निर्देश जारी करेगा ।

कैसे पता चलेगा कि Gmail Account डिलीट होने वाला है ?



अगर बहुत दिनों से अपने Gmail Account में कोई एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं या कोई फोटो Download या Upload नहीं कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में गूगल द्वारा अकाउंट बंद करने से पहले कई बार आपको Notifications भेजेगा, जी हां कई बार आपको नोटिफिकेशन भेजा जाएगा अगर आप इन नोटिफिकेशन को इग्नोर करते रहे तो आपका Gmail Account और उसमें रखे सारे फोटो डिलीट कर दिए जाएंगे ।

Gmail Account और डाटा डिलीट होने से कैसे बचाएं ?




अगर आप चाहते हैं कि आपका Gmail Account और उसमें सेव किए गए डाटा डिलीट ना हो तो ऐसे में आपको Gmail पर कोई न कोई एक्टिविटी करनी जरूरी है । जैसे Google Drive में अपनी फोटो को खुद से ही सेव करते रहें और अनचाहे फोटोस या डाटा को Google Drive से Remove भी करते रहें । बार-बार आपको ऐसा करते रहने से Google को यह पता चलेगा कि आपका अकाउंट चालू स्थिति में है ऐसे में Google आपके अकाउंट को निष्क्रिय अथवा  डिलीट नहीं करेगा । 

Google Drive में कितने GB तक मुफ्त डाटा सेव किया जा सकता है ?



अभी तक हम जब भी नया Gmail Account बनाते हैं तो Google से हमें 15 जीबी तक डाटा स्टोर करने की सुविधा मिलती है । परंतु जैसे ही 15 जीबी डाटा से अधिक होता है तो डाटा सेव होना बंद हो जाता है । ऐसे में हमें या तो 15 जीबी डाटा में से कुछ डाटा को डिलीट करके स्पेस खाली करना होगा या फिर 15 GB से अधिक डाटा पाने के लिए Google को पेमेंट करना पड़ेगा ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates