रविवार 10 2020

सातवें दिन अपने आप मैसेज गायब हो जाएगा व्हाट्सएप से Disappearing WhatsApp massage 

"आजकल व्हाट्सएप अपने नए नए फीचर्स को लेकर लगाता चर्चा में बना हुआ है । व्हाट्सएप ने फीचर्स को बढ़ाते हुए कुछ दिन पहले डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर ऐड करने की जानकारी दी । इसके अंतर्गत अगर हम लगातार 7 दिन तक मैसेज को नहीं देखते या उस मैसेज का रिप्लाई नहीं करते तो सातवें दिन अपने आप मैसेज डिसअपीयर्ड यानी कि खुद ही गायब हो जाएंगे" पिछले कुछ हफ्तों में व्हाट्सएप नहीं अपनी फीचर में बहुत सारे बदलाव की है ।


व्हाट्सएप (WhatsApp) ने दिए 5 नए फीचर

  
Image source: wikipedia.org

 आजकल व्हाट्सएप (WhatsApp) लगातार नए-नए अपडेट जारी कर रहा है जो किसी भी व्हाट्सएप यूजर (WhatsApp Users) के लिए एक अच्छी बात है । क्योंकि इस अपडेट में सिक्योरिटी और फ्रीडम की बात कही गई है व्हाट्सएप (WhatsApp) के इस अपडेट को जानकर आप भी खुश हो जाएंगे । तो आइए जानते हैं व्हाट्सएप (WhatsApp) के नए अपडेट के बारे में

1. ग्रुप ऑडियो और वीडियो कॉल की लिमिट बढ़ा दी गई है

Image source: Express.co.uk

 जैसा कि हम सबको पता है अभी तक हम लोग अधिकतम 4 लोगों को ही ऑडियो या वीडियो कॉल के लिए जोड़ पाते थे । लेकिन अब नए अपडेट के कारण 8 लोग एक साथ ऑडियो और वीडियो पर जुड़ सकते हैं । यह कमर्शियल नजरिए से भी अच्छा माना जा रहा है ।

2. मैसेज फॉरवर्ड लिमिट Massage forward limit

Massage forward limits

 सबसे अच्छी और मजेदार बात यह है कि अब उस मैसेज से छुटकारा मिलेगा जिसे हम सब पढ़ना, देखना या सुनना नहीं चाहते थे जैसे गुड इवनिंग, गुड मॉर्निंग, गुड नाइट का अधिक मात्रा में आना । व्हाट्सएप (WhatsApp) के इस नए व्हाट्सएप अपडेट के माध्यम से अब अवांछनीय मैसेज (Unwanted massages) में 70% की गिरावट देखी गई है । इसकी वजह यह है कि व्हाट्सएप ने एक साथ 1 से ज्यादा लोगों को एक ही मैसेज भेजने पर प्रतिबंध लगा दिया है । परंतु व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अपने फैसले में कटौती करते हुए एक साथ 5 लोगों को मैसेज भेजने पर छूट दे दिया है । फिर भी अनवांटेड मैसेज (Unwanted massages) कम फॉरवर्ड किए जा रहे हैं जो कि अच्छी बात है ।

3. व्हाट्सएप लॉक ऑप्शन Whatsapp lock Option

WhatsApp lock option
 व्हाट्सएप यूजर्स (WhatsApp Users) के द्वारा लगातार मांग की जा रही थी कि व्हाट्सएप चैट (WhatsApp chats) को प्रोटेक्ट करने के लिए व्हाट्सएप लॉक ऑप्शन (WhatsApp lock option) दिया जाए जो कि अब इस मांग को पूरा कर दिया गया है । आप भी अपने व्हाट्सएप (WhatsApp) को प्ले स्टोर (Play Store) से अपडेट करने के बाद व्हाट्सएप यूजर सेटिंग (WhatsApp user settings) में जाकर अकाउंट में (Account) जाएं और वहां प्राइवेसी (Privacy) में फिंगर लॉक (Finger Lock) में जाकर अपने व्हाट्सएप में Lock Features use कर सकते हैं । User Settings> Account> Privacy Finger  Lock

4. व्हाट्सएप वेटिंग कॉल Whatsapp waiting call

Image source https://www.androidpolice.com

 पहले व्हाट्सएप कॉल (WhatsApp call) के दौरान यदि किसी व्यक्ति का कॉल आता था तो उस कॉल को हम ना तो रिसीव कर पाते थे और ना हीं में पता चलता था कि किसकी कॉल है । क्योंकि अभी तक व्हाट्सएप (WhatsApp) ने ऐसा कोई विकल्प नहीं बनाया था जिससे हम जान पाए कि किसकी कॉल है, और  रिसीव का ऑप्शन भी नहीं था । परंतु इन कमियों को अब दूर कर दिया गया है ।


5. व्हाट्सएप ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग Whatsapp group privacy settings

Group setting

 व्हाट्सएप (WhatsApp) में एक महत्वपूर्ण कमी थी कि ना चाहते हुए भी कोई ना कोई व्हाट्सएप नंबर को व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड कर देता था परंतु व्हाट्सएप के इस ने फीचर की वजह से अब कोई भी बिना परमिशन के अपना व्हाट्सएप नंबर अपने व्हाट्सएप ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा । बस हमें व्हाट्सएप में कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी । जिसमें हमें सेटिंग ऑप्शन में जाना है वहां 'Nobody', 'My Contact' और 'My Contact Accept' में से एक विकल्प सेलेक्ट करना होगा ।

2 टिप्पणियाँ

Very imformative blog. Bahut achi tarha se explain kiya hai.

REPLY

Thank you🙏

REPLY

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates