मंगलवार 21 2020

पिछले कुछ दिनों से WhatsApp लगातार अपने फीचर्स में बहुत सारा अपडेशन दे रहा है । WhatsApp के माध्यम से किसी को भी कहीं भी किसी भी वक्त पैसे भेजे जा सकते हैं यह यूपीआई पर आधारित लेन देन होगा । 

बस आपको अपना WhatsApp अपडेट करके रखना है जिस प्रकार पेटीएम, गूगल पे इत्यादि में बैंंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से साइन अप करते हैं ठीक वही काम यहां भी करना है उसके बाद आप WhatsApp से पेमेंट कर सकते हैं । यह सुविधा 18 दिसंबर 2020 से पूरे भारत में शुरू कर दी गई है ।

 अब आप अपने व्हाट्सएप को अपडेट कीजिए और व्हाट्सएप के सेटिंग ऑप्शन में जाकर पेमेंट ऑप्शन से अपने बैंक को लिंक कीजिए यहां से पेमेंट भेजने या मंगाने की सुविधा का फायदा उठाइए ।



WhatsApp के iOS वर्जन में एक नया अपडेट आया है. इस अपडेट के साथ अब एक साथ 8 लोगों से ग्रुप वीडियो कॉलिंग में बातचीत की जा सकती है। 


Image source ://www.evenbright.com

व्हाट्सएप ने न जाने कितने दिलों को जोड़ा होगा और ना जाने कितनों की दूरियों को खत्म किया होगा सच कहे तो चैटिंग शब्द को WhatsApp ने महत्वपूर्ण बना दिया है व्हाट्सएप ने अपनों को दूर होने का एहसास ही नहीं होने दिया जब दिल चाहा WhatsApp किया जब दिल चाहे वीडियो कॉलिंग के जरिए अपनों के सामने आ गए मैसेज टाइप करने की जगह फेस टू फेस बात करके अपने फीलिंग को ऐसे बयां कर देते हैं जैसे कोई अपना अपने साथ है । तभी तो कहते हैं टेक्नोलॉजी के जमाने में कोई किसी से दूर नहीं है हर कोई एक दूसरे के पास है ।

व्हाट्सएप का नया फीचर

 Whatsapp new Features

हम सब जानते है कि पूरी दुनिया में 40 करोड़ WhatsApp यूजर हमारे भारत में है और यहीं से व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा रेवेन्यू भी होता है । और करोना के बाद सबसे ज्यादा चर्चा व्हाट्सएप के आने वाले नए फीचर्स को लेकर हो रहा है । क्योंकि व्हाट्सएप के नए फीचर्स को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मैसेज बड़ी तेजी से वायरल हो रहे हैं ।

Image source: http://digtoknow.com

तो हम आपको उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें वर्ष 2020 में व्हाट्सएप कई नए फीचर्स लांच करने की तैयारी में है । इसमें डार्क मॉड से लेकर डिसअपीयर्ड मैसेज तक कई फीचर्स मौजूद हैं परंतु इसको कब तक लांच किया जाना है यह अभी सुनिश्चित नहीं है । 2020 में व्हाट्सएप मुख्य रूप से 7 फीचर्स पर काम कर रहा है और लांच करने की तैयारी में है ।
  1. Group video calling
  2. WhatsApp dark mode
  3. WhatsApp disappearing massage
  4. WhatsApp face lock
  5. WhatsApp last seen
  6. WhatsApp pay
  7. WhatsApp Search images

  1. Group video calling ग्रुप वीडियो कॉल

 व्हाट्सएप ने अपने वीडियो कॉलिंग फीचर को लेकर विचार कर रहा है जहां पहले एक-एक करके वीडियो कॉलिंग के लिए कॉल करनी पड़ती थी वहीं अब एक साथ चार लोगों के साथ वीडियो कॉल का मजा लिया जा सकता है और सब को एक साथ कॉल किया जा सकता है ।

Image source: https://morningpicker.com

 इस समय पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है इस समय कॉलेज, ऑफिस के लोग वीडियो कॉन्फ्रेसिंग का सहारा लेकर घर से काम पूरा कर रहे है सोशल डिस्टेंसिंग के समय दोस्त, रिश्तेदारों के बीच भी वॉट्सऐप ग्रुप कॉल काफी पसंदीदा प्लैटफॉर्म बन गया है ।

2. WhatsApp dark mode व्हाट्सएप डार्क मॉड

इस फीचर्स को काफी दिनों से टेस्ट जा रहा था सारे टेस्ट के बाद ऑटोमेटिकली व्हाट्सएप पर आ चुका है रात के समय यह फीचर्स आरामदायक हो जाता है । आंखों को भी आराम मिलता है साथ ही बैटरी की खपत भी कम हो जाती है ।


इस फीचर्स को इनेबल करने के लिए सेटिंग में जाकर चैट ऑप्शन पर क्लिक करना होता है वहां डिस्प्ले का ऑप्शन मिलता है डिस्प्ले में ही थीम का ऑप्शन भी मिल जाता है इस टीम में दो ऑप्शन होते हैं लाइट और डार्क का आप जो चाहे सिलेक्ट कर सकते हैं ।

3. WhatsApp disappearing massage व्हाट्सएप डिसअपीयर्ड मैसेज

 व्हाट्सएप का नया फीचर कुछ दिन पहले एप्पल के लेटेस्ट बीटा वर्जन में स्पाट किया गया था जल्दी ही स्टेबल वर्जन में देखने को मिलेगा ।
  Image source: https://beebom.com

रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर्स इंडिविजुअल चैट समेत ग्रुप चैट में भी दिया जा सकता है लेकिन नए रिपोर्ट के अनुसार इसे सिर्फ ग्रुप चैट तक ही रखा जाएगा । इस फीचर के अनुसार मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएगा जिसे हम दोबारा देखना नहीं चाहते हैं ।

4. WhatsApp face lock फेस लॉक

    Image source: https://www.makeuseof.com

 व्हाट्सएप के द्वारा अब फेस लॉक ( Face Lock  ) के बारे में भी टेस्ट किया जा रहा है जल्द ही व्हाट्सएप में फेसलॉक फीचर्स जुड़ जाएगा फिर हमें अलग से फेस लॉक ( Face Lock  ) एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा । फिलहाल यह फीचर्स आईफोन एक्स या इससे एडवांस फीचर वाले आईफोन में ही मिल पाएगा बाद में एंड्राइड फोन पर भी अलाउ कर दिया जाएगा ।

5. WhatsApp last seen व्हाट्सएप लास्ट सीन

 लास्ट सीन वाला फीचर्स व्हाट्सएप में पहले से मौजूद हैं लेकिन इसमें वह ऑप्शन नहीं है जिसमें अगर हम चाहें कि किसी खास व्यक्ति को लास्ट सीन न दिखाएं तो हमें उसके लिए लास्ट सीन वाला ऑप्शन डिसएबल करना पढ़ता था ।

लेकिन आने वाले फीचर्स में ऐसा नहीं होगा हमें एक ऐसा ऑप्शन मिलने वाला है जिसमें अगर हम चाहें की एक खास व्यक्ति हमारे लास्ट सीन को ना देखें तो के कांटेक्ट को सेलेक्ट करते ही सीन देखना बंद हो जाएगा बाकी सभी को लास्ट सीन दिखाई देगा ।

6. WhatsApp Pay व्हाट्सएप पे

 जिस तरह से बहुत सारी कंपनियां अपने पेमेंट सिस्टम का दायरा बढ़ा दी जा रही है उसी प्रकार से भारत में भी WhatsApp Pay लांच कर दिया गया है । WhatsApp Pay के आ जाने से इसकी पापुलैरिटी और भी बढ़ गई है ।

Image source: https://entrackr.com

 क्योंकि व्हाट्सएप पहले से हर व्यक्ति के फोन में मौजूद है उसके लिए कोई अलग से एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है सिर्फ पहले से व्हाट्सएप एप्लीकेशन में कुछ सेटिंग इनेबल करने होंगे उसके बाद व्हाट्सएप के जरिए पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं ।

7. WhatsApp Search images सर्च इमेज

आजकल व्हाट्सएप पर बहुत सारे फेक न्यूज़, इमेजेस और फेक वीडियोस तेजी से वायरल हो रहे हैं जिसके कारण समाज में नफरत और झूठ फैल रहा है इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए व्हाट्सएप एक ऐसा टेक्निक ला रहा है जो फेक तस्वीर, वीडियोस और न्यूज़ का पर्दाफाश करेगा ।
इस फीचर के एक्टिव होने पर व्हाट्सएप यूजर दाएं तरफ सर्च आइकन देख पाएंगे और रिवर्स गूगल इमेज ( Reverse Google Image) के माध्यम से वास्तविकता का पता लगा पाएंगे ।

2 टिप्पणियाँ

dude log kah rahe hai ye utna secure nahi hai kya ye sach hai... apki post achchi hai dost.. i appreciate

REPLY

Thank you hinds best blog, I am still learning

REPLY

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates