रविवार 27 2022

हम बैंक, लोन, क्रेडिट कार्ड या अनचाहे कॉल से इरिटेट क्यों होते हैं ?

Courtesy: foxnews.com


अक्सर जब हम घर में या किसी मीटिंग में बैठे होते हैं या किसी जरूरी काम से कहीं जा रहे होते हैं तभी मोबाइल में बैंक, लोन, क्रेडिट कार्ड या अनचाहे कॉल आने लगते हैं । जिससे हमारा मन बहुत ज्यादा दुखी हो जाता है । 

हद तो तब हो जाती है जब हम किसी मुश्किल घड़ी में होते हैं और बात करने के लिए हमारे पास बिल्कुल भी वक्त नहीं होता है, जब हम बहुत सारी चिंताओं से घिरे होते हैं कुछ सोच रहे होते हैं और तभी ऐसी कॉल बजती है ।

जब एकांत की आवश्यकता होती है किसी से बात करने का बिल्कुल भी मन नहीं होता, उस वक्त भी एक कॉल आती है, उसी तरह बहुत सारी स्थितियां ऐसी होती हैं जिसमे इस तरह की मोबाइल कॉल हमारे दिलों दिमाग को इतना इरिटेट करता है कि कभी-कभी हम अपने मोबाइल को अपने से दूर कर देते हैं या गुस्से में आकर मोबाइल तोड़ देते हैं फिर बाद में पछताते हैं । 

बैंक, लोन, क्रेडिट कार्ड या अनचाहे कॉल से कैसे बचें ?

ऐसी अनचाहे कॉल्स से बचने के लिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं आपके मोबाइल में छोटी सी सेटिंग के बारे में जिसके करने के बाद आप बहुत ही सुकून महसूस करेंगे तो आइए जानते हैं वह कौन से तरीके हैं याद रहे कि सभी फोन की मोबाइल सेटिंग भिन्न हो सकते हैं ।



तरीका नंबर 1

इस तरीके को अपनाने के लिए नीचे दिए गए विकल्प को स्टेप टू स्टेप फॉलो करें

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाएं
  2. कॉल फॉरवर्डिंग ऑप्शन को सर्च करें
  3. यहां आपको Always forward, Forward when busy और Forward when unanswered जैसे तीन ऑप्शन देखेंगे
  4. उपर्युक्त तीन ऑप्शन में से ऑलवेज फॉरवर्ड (Always forward) ऑप्शन पर क्लिक करें जहां आपसे कोई भी 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर मांगा जाएगा । यहां पर आपको ऐसा मोबाइल नंबर डालना है जो या तो बंद हो या फिर काम नहीं कर रहा हो
  5. नंबर डालने के बाद आपको अनेबल बटन पर क्लिक करना होगा इस तरह से आपके आने वाले सभी अनचाहे कॉल आपके द्वारा डाले गए नंबर पर ट्रांसफर हो जाएंगे और आपको फिर कभी अनचाहे कॉल नहीं आएंगे

तरीका नंबर 2

दूसरे तरीके का इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करते रहें
  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल सेटिंग में जाकर कॉल बैरिंग (Call barring) ऑप्शन को सर्च करें
  2. कॉल बैरिंग ऑप्शन को सर्च करने के बाद अब आपको यहां All incoming call को सेलेक्ट करना है और पासवर्ड डालना है सभी के मोबाइल में आमतौर पर यह पासवर्ड 0000 या 1234 होता है अब आप टर्न ऑन (Turn On) ऑप्शन पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर अनचाहे काल आना बंद हो जाएंगे ।

यह भी पढ़ें

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates