रविवार 13 2020

क्या सच में व्हाट्सएप से पैसे कमाए जा सकते हैं ? 

एफिलिएट मार्केटिंग से इनकम कैसे होगी ?

क्या होता है एफिलिएट मार्केटिंग ? 

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग कैसे मदद कर सकता है ? 

Earn with WhatsApp

कभी-कभी हमारे मस्तिष्क में एक नहीं कई सवाल आते होंगे कि जिस व्हाट्सएप को हम दिन रात इस्तेमाल करते हैं क्या कभी उससे पैसे कमाए जा सकते हैं अगर ऐसा होता तो पैसे कमाना कितना आसान हो जाता है ।

जी हां बिल्कुल, आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं वह भी बिना कुछ इन्वेस्ट किए लेकिन कैसे आज हम बताएंगे जिसे कोई नहीं बताएगा तो  आइए जानते है कि व्हाट्सएप से पैसे कमाने का क्या तरीका है ?

1. व्हाट्सएप (WhatsApp) से पैसे कमाने के लिए हमें तीन चीजों की जरूरत पड़ती है।



  • एक अच्छा स्मार्टफोन जिसमें व्हाट्सएप अच्छी तरह से चल सके।
  • एक जीमेल अकाउंट जो हमेशा एक्टिव रहे क्योंकि कंपनी द्वारा सूचना का आदान प्रदान इसी जीमेल अकाउंट (Gmail Account) के माध्यम से होगा।
  • सबसे मुख्य और जरूरी चीज इंटरनेट क्योंकि सारा काम व्हाट्सएप पर होगा तो उसके लिए इंटरनेट (Internet) की जरूरत तो पड़ेगी ही और जीमेल (Gmail) चेक करने के लिए भी इंटरनेट की जरूरत पड़ती है ।

2. ढेर सारे व्हाट्सएप ग्रुप Bulk WhatsApp Groups 

 जो लोग भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं उन सभी लोगों के पास कोई ना कोई व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp Group) जरूर होगा जहां अपनी बात को रखा जाता है । अगर ऐसा है तो पैसे कमाने के लिए बहुत आसानी होगी मतलब आपके व्हाट्सएप में जितना अधिक ग्रुप होगा पैसे कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी ।

3. एफिलिएट की मार्केटिंग (Affiliate Marketing) पर करना होगा काम


व्हाट्सएप से कमाई तभी होगी जब आप एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) पर काम करेंगे । अब आप सोच रहे होंगे यह  एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है ? 

क्या होता है एफिलिएट मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग से इनकम कैसे होगी What is Affiliate Marketing ? And How will Income from Affiliate Marketing ?



एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) एक प्रकार का मार्केटिंग टूल है जिसमें विभिन्न ऑनलाइन कंपनियां जो अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल (Online Sale) करती हैं।  ऐसी कंपनियां अपनी सेल को बढ़ाने के लिए एक तरह से लिंक के रूप में इच्छुक व्यक्ति को फ्रेंचाइजी (Frenchie) देती हैं ।

 साधारण भाषा में कहें तो ऑनलाइन सेलर्स कंपनियां (Online Sellers Company) अपने इच्छुक पार्टनर्स को एक लिंक प्रोवाइड करती हैं जिसमें प्रोडक्ट की पूरी जानकारी होती है । इसी लिंक में आपका कमीशन (Commission) भी जुड़ा हुआ होता है । इसमें आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर एक प्रोफाइल बनाना पड़ता है। जो आसानी से बन भी जाता है ।

अब प्रोफाइल बन जाने के बाद कंपनी द्वारा आपको एक लिंक दे दिया जाता है जिसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचा सकते हैं । इस लिंक को अपने सभी व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना होता है आपके कांटेक्ट लिस्ट (Contact List) में जितने भी कांटेक्ट हैं उन सभी को लिंक शेयर कर सकते हैं । लिंक को जितना शेयर करेंगे कमाई की संभावना उतनी अधिक होती चली जाएगी ।

किस-किस कंपनी से कमाई होगी ?

Images Courtesy: //cio.eletsonline.com


जैसा कि हम सबको पता है कि कोरोना (Covid-19) की वजह से लॉक डाउन का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में ढेर सारी कंपनियां ई-कॉमर्स के जरिए खूब पैसे कमा रही हैं । और लॉकडाउन का फायदा भी उठा रही है उनमें से कुछ बड़ी कंपनियां जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, इबे इंडिया, जबांग और शॉपक्लूज (Amazon, Snapdeal, Ebay India, Jabong and Shop clues Etc) इत्यादि । यह सारी कंपनियां लगभग 10% का कमीशन देती है तो फिर देर किस बात की अब आप भी पैसे कमाने की तैयारी शुरू कर दीजिए ।

इसे भी पढ़ें

कमाई करने की और दूसरे तरीके भी जानने के लिए नीचे क्लिक करें




शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates