शनिवार 17 2020

बिना नंबर सेव किए ऐसे भेजें व्हाट्सएप मैसेज


" पिछले एक दशक से व्हाट्सएप ने मैसेजिंग के दुनिया में अपना एकाधिकार कर लिया है व्हाट्सएप को कंपटीशन देने के लिए हजारों लाखों एप्लीकेशन बनाया गया, गूगल प्ले स्टोर पर सैकड़ों एप्लीकेशन मौजूद है जो व्हाट्सएप की तरह काम करने का दावा करते हैं परंतु आज तक किसी ने भी व्हाट्सएप को टक्कर नहीं दिया है । "

 



 जहां व्हाट्सएप की बहुत सारी खूबियां है वही अभी भी ढेर सारी कमियां भी है हमने आपको पिछले लेख में व्हाट्सएप की नई-नई जानकारियां दी है लेकिन आज इस बार हम आपको व्हाट्सएप एक एक कमी के बारे में बताएंगे और उस कमी को दूर करने का तरीका भी बताएंगे।



हमने अक्सर पाया है कि कभी-कभी हमें उन लोगों को भी मैसेज भेजना पड़ता है जिनका नंबर हमारे मोबाइल में सेव नहीं होता है जिसकी वजह से मैसेज भेजने के लिए सबसे पहले तो उसका व्हाट्सएप नंबर अपने मोबाइल में सेव करना होता है फिर हम मैसेज कर पाते हैं तो इस कमी को दूर करने के लिए हमें इस लिंक का इस्तेमाल करना है।

https://api.whatsapp.com/send?phone=+910123456789

ऊपर दिए गए लिंक में दो हिस्से है पहले हिस्से में व्हाट्सएप का लिंक दिया हुआ है और लिंक के आखिरी हिस्से में 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर है हमने यहां मोबाइल नंबर की जगह 0 से 9 तक के नंबर लिखे हैं। इसकी जगह आपको अपना 10 अंकों वाला व्हाट्सएप नंबर डालना होगा ध्यान रहे अपने मोबाइल नंबर की शुरुआत कंट्री कोड से करना है



 जैसे इंडिया का कोड 91 है तो हमें 910123456789 के फॉर्मेट में लिखना है लिखने के बाद हमें इंटर बटन प्रेस करना है। जैसे ही हम इंटर बटन प्रेस करते हैं हमारे सामने व्हाट्सएप का विंडो खुल कर आ जाता है और उस व्यक्ति का नंबर भी दिखाई देने लगता है जिसे हमें मैसेज भेजना है बिना सेव किए और इस तरह से हम किसी भी व्यक्ति का व्हाट्सएप नंबर सेव किए बिना उनको मैसेज भेज सकते हैं।



इस प्रक्रिया में एक कमी यह है कि हम एक बार में सिर्फ एक ही नंबर पर मैसेज भेज या चैटिंग कर सकते हैं हम इस तरह की ढेर सारी नई नई जानकारियां लाते रहते हैं आप हमारे इस देश को सब्सक्राइब जरूर करें जिसे सबसे पहले आपको नई जानकारी मिल जाए ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates