मंगलवार 01 2022


दैनिक जीवन में हमें प्रतिदिन ऐसी चीजें देखने को मिलती है जो हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं परंतु हम इन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान नहीं देते कि आखिर यह चीजें क्यों ? और कैसे काम करती हैं ? इसकी क्या जरूरत है और उसके ना होने से हमारे दैनिक जीवन में जाने अनजाने में कितना नुकसान होता है ।

फ्लश में क्यों होता है एक बड़ा और एक छोटा बटन ?

दरअसल मॉर्डन टॉयलेट्स में दो तरह के लीवर्स या बटन होते हैं और दोनों बटन, एक एक्जिट वॉल्व (Exit Valve) से जुड़ा होता है । बड़े बटन को प्रेस करने से करीब 6 लीटर पानी निकलता है वहीं छोटे बटन को दबाने से 3 से 4.5 लीटर पानी निकलता है । इस तरह से हम अपनी जरूरत के हिसाब से पानी का इस्तेमाल कर पाते हैं और पानी की बचत भी । पहले के समय में ऐसी सुविधा नहीं हुआ करती थी जिससे बहुत सारा पानी व्यर्थ चला जाता था । टेक्नोलॉजी के साथ साथ पानी और इस तरह की अन्य चीजों का संरक्षण भी होता रहा है ।

वाशबेसिन में नल के नीचे छेद क्यों होता है ?



जिंदगी की भाग दौड़ में बहुत सारी आदत ऐसी होती हैं जिनके बारे में हम सोचते तक नहीं और इन्हीं आदतों की वजह से काफी नुकसान का सामना भी करना पड़ता है । आप हम अपनी आदतों पर भले ही ध्यान ना दें परंतु बदलते दौर की टेक्नोलॉजी हमारे इन आदतों से होने वाले नुकसान की भरपाई करते रहते हैं । या यूं कहें कि हमारी लापरवाही के पीछे होने वाली नुकसान इन टेक्नोलॉजी से बची रहती हैं । 
इन्हीं में से एक टेक्नोलॉजी वाशबेसिन का एक छोटा सा छेद भी है । कभी कभी नल बंद करना भूल जाते हैं ऐसी स्थिति में वाशबेसिन पूरी तरह  पानी से भर जाता है । वाशबेसिन ओवरफ्लो होने के बाद पानी फर्श पर बहने लगता है, कभी-कभी तो पूरे घर में पानी फैल जाता है । इससे बचने के लिए वाश बेसिन में एक छोटा सा छेद बना दिया जाता है जिसका कनेक्शन सीधे ड्रेनेज पाइप से जुड़ा होता है । वॉश बेसिन में पानी भरने के बाद इसी छेद तक आता है । इस रास्ते से पानी बाहर निकल जाता है और वाशबेसिन ओवरफ्लो होने से बच जाता है ।




शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates