गुरुवार 27 2022





जिसको देखो हर कोई अपने आपको स्मार्ट बनाने में लगा है और तो और स्मार्ट वस्तुओं का इस्तेमाल भी करने लगा है । अब मोबाइल को ही देख लीजिए कैसे दिन पर दिन स्मार्ट होता जा रहा है । अभी तक तो मोबाइल स्मार्ट हो रहा था लेकिन अब दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले गजट भी स्मार्ट होने लगे हैं ।

हम अक्सर मॉल या मॉल जैसी अन्य जगहों पर स्टेयर्स का इस्तेमाल करते हैं जहां स्टेयर्स की तरफ बढ़ते ही बल्ब या लाइट अपने आप ही जल जाते हैं और वहां से हटने के कुछ देर बाद बल्ब अपने आप बुझ भी जाते है ।

रडार मोशन सेंसर बल्ब, लाइट

Radar Motion Sensor bulb टेक्नोलॉजी का एक बेहतरीन उदाहरण है ऐसे में Philips, Halonix, Panasonic, Havells,  Crompton, Sysca जैसी कंपनियां अपने स्मार्ट बल्ब की वजह से चर्चा में है जो सामान्य बल्ब लगाने की जगह स्मार्ट बल्ब लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं ।

स्मार्ट बल्ब कैसे काम करते हैं ? 

बल्ब BIS कंप्लायंस, आई कंफर्ट, मोशन सेंसर के साथ आते हैं, जैसे ही इससे 6 मीटर की दूरी पर कोई शख्स आता है बल्ब ऑटोमेटिक ऑन हो जाता है  वहीं यूजर के जाने के लगभग एक मिनट बाद ये बल्ब ऑटोमेटिक बंद भी हो जाता है 

स्मार्ट बल्ब क्यों खरीदना चाहिए ?

  • सिक्योरिटी के नजरिए से यह स्मार्ट बल्ब आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है । अगर आपके घर में चोर घुस रहा हो तो इस बल्ब के संपर्क में आते ही बल्ब अपने आप जलने लगेगा ।
  • बिजली की बहुत ही ज्यादा बचत की जा सकती है ठीक से इस्तमाल किया जाए तो कम से कम 30 प्रतिशत बिजली आराम से बचाया जा सकता है ।
  • लागत में कमी, स्विच बोर्ड ना लगाएं तभी काम चल जाएगा, क्योंकि यहां सेंसर काम करता है ।
  • अंधेरे में स्विच बोर्ड ढूंढने की जरूरत ही नहीं, बल्ब के संपर्क में आते ही ऑटोमेटिक बल्ब जल जाएगा ।

कहां से और कितने में खरीदे स्मार्ट बल्ब  ?

आप Philips कंपनी के साथ-साथ कई सारे कंपनियों के मोशन सेंसर बल्ब खरीद सकते हैं, ये बल्ब अफोर्डेबल कीमत  पर आते हैं और इनमें आकर्षक फीचर्स मिलते हैं । Online जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म पर Philips का मोशन सेंसर LED Bulb 500 रुपये से कम कीमत पर आता है ।

Philips Motion Sensor B22 LED Bulb की कीमत 489 रुपये है । ये कीमत एक बल्ब की है और आप चाहें तो दो बल्ब के पैक को 868 रुपये में खरीद सकते हैं । स्मार्ट बल्ब खरीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं ।

शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates