रविवार 30 2022


तकनीकी रूप से बदलते दौर में हमारा समाज तकनीकी और गजट पर ज्यादा भरोसा करने लगा है । क्योंकि इससे मानव समाज को एक गति मिलती है और सफलता की ओर बढ़ने में सहायता भी ।

लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं तेजी से बढ़ते तकनीकी दौर में वर्तमान वस्तुएं धीरे-धीरे कम प्रचलित या आउटडेटेड होने लगती हैं । जिसके कारण हमारे घर में भी पुराने वस्तुओं का ढेर लग जाता है 

इसी में से एक गजट मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब, नोटपैड इत्यादि भी है । जब यह गजट पुराने हो जाते हैं या फिर बाजार में इनसे बेहतर मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब या नोटपैड आ जाते हैं तो हम पुराने मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब, नोटपैड को बेचकर नया लेते हैं ।

ऐसे में हमें अपने इन पुराने गैजेट्स (old gadgets-moble, laptop, tab, notepad etc) को बेचने से पहले कुछ सावधानियां जरूर रखनी चाहिए जिससे भविष्य में किसी मुसीबत में ना पड़ जाए ।

जिसको मोबाइल बेच रहे हैं उसकी आईडी या पहचान पत्र लेना ना भूलें

अक्सर घर में पड़े पुराने मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब या नोटपैड को बेचकर नया फोन या नया कोई गजट ले लेते हैं लेकिन जिसको हम अपना गैजेट्स बेचते हैं उनके बारे में हमें अब कोई जानकारी नहीं होती है ।
 
जब आपके द्वारा बेचे गए गैजेट्स (old gadgets-moble, laptop, tab, notepad etc.) से कोई धोखा होता है या यदि आपके द्वारा बेचा हुआ गैजेट्स किसी गलत गतिविधियों में इस्तेमाल किया जाता है तो इसके जिम्मेदार आपको ठहरा दिया जाता है और आप मुसीबत में पड़ जाते हैं ।

ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप जिसको अपना गैजेट्स बेच रहे हैं उसकी आईडी या कोई पहचान पत्र आपके पास भविष्य में सबूत के लिए जरूर होना चाहिए जिससे मुसीबतों से छुटकारा मिल सके ।

पुराने मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब या नोटपैड बेचने से पहले फैक्ट्री रिसेट जरूर करें




अगर आपने पुराने मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब या नोटपैड बेचने का मन बना लिया है तो आपको इनका फैक्ट्री रिसेट जरुर करना चाहिए जिससे आपका डाटा खरीदने वाले के पास ना चला जाए । क्योंकि आपका डाटा गलत गतिविधियों में इस्तेमाल किया जा सकता, आप ब्लैकमेलिंग का शिकार भी हो सकते हैं ।

पुराने मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब या नोटपैड का डाटा बैकअप अवश्य रखें

अपने गजट की फैक्ट्री रिसेट करने से पहले सावधानीपूर्वक उसका बैकअप जरूर रख ले क्योंकि गजट को फैक्ट्री रिसेट (Factory reset) करने के बाद डाटा बैकअप (data backup) वापस पाना नामुमकिन हो जाता है । और आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है ।

पुराने मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब या नोटपैड कहां और किसको बेचे ?

पुराने मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब या नोटपैड बेचने की सबसे अच्छी जगह एक अच्छी वेबसाइट ही हो सकती है जो पुराने गैजेट्स को खरीदने में ग्राहक की मदद करती है । 

सबसे अच्छी बात यह होती है की वेबसाइट पर हर ग्राहक की पूरी डिटेल पहले से मौजूद होती है तो यहां पर मुसीबत में पड़ने का खतरा कम से कम ही रहता है । और पुराने गजट (old gadgets-moble, laptop, tab, notepad etc.) के अच्छे दाम भी मिल जाते हैं । तो अगली बार जब भी आप अपना कोई पुराना गैजेट्स या सामान बेचे तो ऊपर दिए गए बातों का ध्यान जरूर रखें ।


शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates