शनिवार 18 2021


विश्व हृदय दिवस क्यों मनाते हैं ?

हर साल 29 सितंबर को World Heart Day यानी विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है । इस दिन को हृदय रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल तरह तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है विश्व ह्रदय दिवस पर हृदय से जुड़ी अलग-अलग संस्थाएं भी लोगों को जागरूक करती हैं । 

विश्व हृदय दिवस अस्तित्व में कब आया ?

विश्व हृदय दिवस 1999 में वर्ल्ड हर्ट एसोसिएशन (World Heart Association) के निदेशक Anthony Bes De Luna के पहल पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO-World Health Organization) ने इस दिवस को मनाने व हृदय से जुड़ी ढेर सारी जानकारियां लोगों में प्रसारित करने के लिए इस दिन को विश्व हृदय दिवस के रूप में चुना । और बताया कि इस खास दिन को हृदय से जुड़ी समस्याओं व रोगों के बारे में जितना भी हो सके ज्यादा से ज्यादा लोगों में जागरूकता फैलाई जाए । 




जिससे कि लोग अपने स्वास्थ्य अपने हृदय की देखरेख संपूर्ण रूप से स्वयं करें और एक लंबा जीवन जीने का अनुभव प्राप्त करें ।पहले यह दिवस सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता था । परंतु 2014 में इस दिवस को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख निर्धारित की गई । तब से लेकर आज तक प्रत्येक वर्ष ह्रदय दिवस 29 सितंबर को मनाया जाने लगा ।

विश्व हृदय दिवस की जरूरत भारत में सबसे ज्यादा क्यों है ?

भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है वर्ल्ड हर्ट फेडरेशन (World health Fedration) के अनुसार ह्रदय संबंधी बीमारियों से हर साल करीब 18 मिलियन मरीजों की मौत हो जाती है । देखा जाए तो यह दिवस भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि पूरे विश्व की एक बड़ी आबादी इस देश में रहती है। इस तरह से सबसे ज्यादा जागरूकता की आवश्यकता भारत में रहने वाले लोगों को है । भारत में अभी भी स्वास्थ्य के प्रति बहुत सारी सुविधाएं विकसित करनी बाकी है ।

विश्व हृदय दिवस का थीम, Theme of world heart day 2021




इस बार विश्व हृदय दिवस का 29 सितंबर 2021 का थीम "Use to heat connect with your heart" रखा गया है। वहीं पिछले 5 सालों में विश्व हृदय दिवस का थीम इस प्रकार था

  • 2020 Use heart to beat cordiovascular desease
  • 2019 For my heart, for your heat, for all our heart
  • 2018 My heart, your heart
  • 2017 Share the power
  • 2016 Power your life

आने वाले ह्रदय दिवस Upcoming world heart day


 Year              Date                Day         Celebreting Area
2022            29 Sep            Tuesday           Worldwide
2023            29 Sep            Friday               Worldwide
2024            29 Sep            Sunday             Worldwide
2025            29 Sep            Monday            Worldwide
2026            29 Sep           Tuesday          Worldwide


यह भी पढ़ें


शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates