गुरुवार 20 2020

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 (International Women's Day)







महिलाएं किसी भी समाज का अभिन्न व महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं बिना उनके योगदान के मानव एवं सामाजिक कल्याण असंभव है पुरुषों के हर कदम पर साथ देने वाली महिलाएं समय समय पर काबिलियत का भी एहसास दिलाती रहती है ।
पुरुष भी बिना महिलाओं के सहयोग के आसानी से सफल नहीं होते हैं । तभी तो कहते हैं कि हर पुरुष के सफल होने के पीछे किसी न किसी नारी का हाथ या साथ होता है । हर बार की तरह इस बार भी महिला दिवस 8 मार्च 2021 दिन सोमवार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा ।

अगर इतिहास के पन्नों को पलट कर देखें तो पता चलता है कि महिलाओं ने ऐसे ऐसे मिसाल कायम किए हैं जिसकी तुलना किसी से भी नहीं की जा सकती  महिलाओं के इन्हीं उपलब्धियों को याद करके एक खास दिन महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

 इस दिन महिलाओं को हर दिन की तरह विशेष रुप से सम्मान भरी नजरों से देखा जाता है और उन्हें तरह-तरह के उपहार देकर सम्मानित किया जाता है,  उनको यह एहसास दिलाते हैं कि आप इस धरती के सबसे कीमती रचना हो ।



महिला दिवस मनाने के उद्देश्य-

महिला दिवस मनाने का उद्देश्य उनकी उनकी कार्यशैली,  उनके योगदान, महत्वपूर्ण कार्यों को  प्रदर्शित करके उनके अंदर जोश भरना होता है, उनको सम्मान देना होता है । महिला दिवस  (Women's Day) दुनिया के हर कोने में मनाया जाता है 


क्यों मनाते हैं महिला दिवस ?



महिला दिवस मजदूर आंदोलन से प्रेरित है । सन 1908 में  जब 15 हजार औरतों ने अपने हक के लिए न्यूयॉर्क के सड़कों पर निकलना शुरू किया तो देखते ही देखते उन्हें तरफ से समर्थन मिलने लगे । इन औरतों मांग था कि उन्हें अच्छी सैलरी दी जाए,  नौकरी के घंटे में कटौती की जाए और मतदान का अधिकार भी दिया जाए । 

सरकार ने 1 साल के भीतर ही महिलाओं के मांग को स्वीकार कर लिया और सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका (Socialist Party of America) ने इस दिन को महिला दिवस (Women's Day) घोषित कर दिया ।



विश्व स्तर पर पहली बार महिला दिवस कब मनाया गया ?

आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड नेशन (United Nation) ने 8 मार्च 1975 से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) मनाने को कहा । तब से आज तक हर वर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) मनाया जाता है 


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कैसे मनाया जाता है

अलग-अलग त्योहारों  को मनाने का अलग अलग अंदाज होता है परंतु अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का सबसे अलग तरीका है जिसमें सभी महिला को सम्मान भरी नजरों से देखा जाता है । कहीं-कहीं पर तो सामुदायिक एवं सरकारी संस्थानों में  छुट्टी की जाती है जिससे कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को स्वतंत्र भाव से मनाया जा सके । 

इस दिन महिलाओं के लिए तरह-तरह की विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें ढेर सारे उपहार फूलों का गुलदस्ता इत्यादि दिया जाता है । लोग अपनी कलाइयों में बैगनी रंग के रिबन बाधकर  नारी के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं । स्कूल कॉलेज एवं सार्वजनिक संस्थाओं में भी  बड़े धूमधाम से इस दिन को मनाया जाता है ।


दुनिया की पांच सबसे ताकतवर महिलाएं💪

स्थाननामपद
1.एंजेला मर्केलजर्मनी की चांसलर
2.क्रिस्टीन लेगार्डयूरोपीय सेंट्रल बैंक की प्रमुख
3.नैन्सी पेलोसीअमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष
4.उर्सुला वॉन डेर लेयेनयूरोपीय आयोग की अध्यक्ष
5.मैरी बर्राजनरल मोटर्स की सीईओ

कुछ जरुरी बातें जो महिलाओं के लिए हमेशा करना चाहिए

  • Dignity (मर्यादा) महिलाओं के मर्यादा का सम्मान करना चाहिए

  • Hope (उम्मीदकिसी भी महिला की उम्मीद को ठेस नहीं पहुंचाना चाहिए

  • Equality (बराबर अधिकारहर महिला को पुरुषों के बराबर अधिकार मिलना चाहिए

  • Collaboration (सहयोगहर पुरुष को चाहिए की सभी महिलाओं का सहयोग करे जहाँ भी सहयोग की जरूरत हो

  • Tenacity (दृढ़तामहिलाएं जिस भी काम को दृढ़ता पूर्वक करने को ठान लेती है उसे करके ही रहती है हम सबको  उनकी उन कार्यों में साथ देना चाहिए

  • Appreciation ( सराहना ) उनके अच्छे कामों को सराहना चाहिए

  • Respect (सम्मानहर महिला को सम्मान भरी नजर से देखना चाहिए

  • Empathy (सहानुभूति) हम सबको उसके प्रति सहानुभूति रखनी चाहिए

  • Forgiveness (क्षमाअगर जाने अंजाने में कोई गलती हो जाती है तो इतना गंभीर नहीं होना चाहिए कि माफ न किया जा सके





शिवोस . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates